भारत ने फिर पड़ोसी देशों के लिए शुरू किया ये काम , जानकर हर कोई हुआ हैरान

 भारत ने फिर से वैक्सीन मित्र देशों को देना शुरू किया है जिसमें नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और ईरान को वैक्सीन जा चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अपने हाल के न्यूयार्क दौरे पर कहा था कि हम वैक्सीन दूसरे देशों को भेजना शुरू करेंगे। भारत ने सप्लाई के यह खेप 4 देशों को भेजी है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि भारत कोवैक्स कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत अक्टूबर से वैक्सीन का निर्यात शुरू करेगा।

भारत ने इस साल अप्रैल में भारत ने देश में वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी और उस दौरान तक भारत 100 देशों को वैक्सीन की 6.6 करोड़ डोज का निर्यात कर चुका था।

मांडविया ने कहा कि भारत अपनी वसुधैव कुटुंबकम नीति के तहत वैक्सीन का निर्यात शुरू करने जा रहा है, लेकिन सिर्फ जरूरत के अतिरिक्त होने वाले उत्पादन का निर्यात किया जाएगा। भारत फिलहाल वैक्सीन का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अप्रैल के मुकाबले भारत का प्रतिमाह वैक्सीन उत्पादन दोगुना हो चुका है। उन्होंने कहा था कि इस साल के आखिरी तीन महीने में वैक्सीन का कुल उत्पादन एक अरब डोज तक हो सकता है क्योंकि बायोलाजिकल ई जैसी वैक्सीन उत्पादक कंपनी को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है।