भारत ने बनाई कोरोना वायरस की ये अनोखी दावा, चुटकियों में पता चलेगा…

दावा किया जा रहा है कि यह तकनीक और मार्केट में आने वाली किट काफी सस्ती होगी। यह शहरों के साथ गांवों और रिमोट लोकेशन में काम आएगी।

बताया गया है कि यह किट मार्केट में आने वाली डिटेक्शन किट्स के जैसे ही होगी। कलर में बदलाव के साथ ही चुटकियों में पता चल जाएगा कि इंसान के शरीर में कौनसा वायरस है।

बिट्स रांची की लैब में इस किट को बनाया जा रहा है, जबकि इसकी टैस्टिंग इंस्टीट्यूट आफ लाइफ साइंसेज भुवनेश्वर की ओर से की जाएगी। इस नई तकनीक कई वायरसों की बेहतर तरीके से जांच कर सकती है।

एप्टामर आधारित इस टैस्ट किट के जरिए कोविड-19 बीमारी के वायरस सार्स सीओवी-2 के वायरसों को अलग-अलग कर जांचने में आसानी होगी।

यानी यह किट कोविड-19, सार्स सीओवी-1 और मर्स जैसे वायरस को अलग कर इसकी जांच कर सकेगी। अभी तक कोरोना वायरस की जांच सिर्फ सार्स सीओवी-2 की ही जांच करती है। इससे अलग-अलग वायरस का पता नहीं चलता।

 भारत में एक ऐसी कोरोना वायरस टैस्ट किट बनाई जा रही है जो कोरोना के अलग-अलग इंफेक्शन की जांच करेगी। बिरला इंस्टीट्यूट मेसरा रांची में इसका निर्माण भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।