कोरोना वैक्सीन लगाने में भारत ने बनाया ये नया रिकॉर्ड, अमेरिका को भी छोड़ा पीछे…

कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने 1 मई 2021 से 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण का द्वार खोल दिया. इसके शुरुआती चरण में सरकार ने 18 से 45 साल की आबादी को टीका लगाने का काम राज्य सरकारों के ऊपर छोड़ दिया था.

बाद में इसमें हो रही परेशानी को देखते हुए मोदी सरकार ने 21 जून से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों के लिए केंद्र की ओर से फ्री वैक्सीन शुरू कर दी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक डेटा शेयर किया गया है इसके मुताबिक बाकी देशों की तुलना में भारत में देर से कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ. आंकड़े में बताया गया कि भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से की गयी.

यूके में वैक्सीनेशन की शुरुआत 8 दिसंबर 2020 से की गयी. इसी प्रकार अमेरिका में 14 दिसंबर, ईटली, जर्मनी और फ्रांस में 27 दिसंबर 2020 से वैक्सीनेशन की शुरुआत की गयी. इसके बावजूद भारत अभी सबसे आगे है.

भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में यूके को कब का पीछे छोड़ दिया था. केवल अमेरिका ही एक मात्र ऐसा देश बचा था जो वैक्सीनेशन में भारत से आगे था. भारत ने अब उसे भी पछाड़ दिया है.

इस सूची में चौथे नंबर पर जर्मनी है, जहां अब तक 7 करोड़ 14 लाख से अधिक वैक्सीन लगाये गये हैं. पांचवें नंबर पर फ्रांस है, यहां अब तक 5 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन के डोज दिये गये हैं.

कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार बताते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2021 में देश के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की.

सबसे पहले सरकार ने हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया. इसके बाद टीकाकरण के दूसरे चरण में भारत में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाने लगी.

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) को लेकर भारत ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. भारत में जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Vaccination in India) के तहत अब तक 32 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोल दिये गये हैं.

इस मामले में भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और ब्रिटेन (UK) को भी पीछे छोड़ दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी डेटा के मुताबिक भारत में अब तक 32,36,63,297 डोज लगाये गये हैं. जबकि अमेरिका में 32 करोड़ 33 लाख से कुछ ज्यादा डोज लगाये हैं. वहीं, ब्रिटेन में अब तक 7 करोड़ से अधिक वैक्सीन के डोज लगाये जा चुके हैं.