भारत ने प्यूथन में एक स्कूल और होस्टल भवन के लिए रखी आधारशिला, नेपाल ने की सराहना

भारत ने शुक्रवार को नेपाल के प्यूथन जिले में एक स्कूल और होस्टल निर्माण के लिए आधारशिला रखी। इस परियोजना को भारत और जापान के बीच एक समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में लिया गया है। भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत 33.92 मिलियन नेपाली रुपये की लागत पर भारत सरकार की वित्तीय सहायता से प्यूथन में स्कूल और होस्टल का निर्माण किया जा रहा है।

प्यूथन में किया जा रहा स्कूल और होस्टल का निर्माण
काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “श्री डांग-बैंग माध्यमिक विद्यालय और छात्रावास भवनों के निर्माण के लिए आज एरावती ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष नबील बिक्रम शाह और काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के द्वितीय सचिव श्री प्रशांत कुमार सोना ने संयुक्त रूप से आधारशिला रखी।” विज्ञप्ति में आगे बताया कि यह परियोजना एरावती ग्रामीण नगर पालिका, प्यूथन के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। यह परियोजना भारत और नेपाल के बीच मजबूत विकास साझेदारी का उदाहरण है।

नेपाल ने की भारत सरकार की सरहना
एरावती ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष, राजनीतिक प्रतिनिधि और अध्यक्ष, स्कूल प्रबंधन समिति ने नेपाल के लोगों को प्रथमिकता देने के लिए भारत सरकार की सराहना की। इस मौके पर राजनीतिक प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, स्कूल प्रबंधक, शिक्षक, अभिभावक और बच्चे भी मौजूद थे। यह स्कूल और होस्टल प्यूथन के एरावती ग्रामीण नगर पालिका में श्री डांग-बांग माध्यमिक विद्यालय में छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के साथ बेहतर शिक्षण वातावरण बनाने और क्षेत्र में शिक्षा के विकास में योगदान देने में अहम भूमिका निभा सकता है।

भारत सरकार ने 2003 से नेपाल में विभिन्न क्षेत्रों में 551 से अधिक विकास परियोजनाएं शुरू की । इस दौरान 490 परियोजनाएं पूरी भी हुई। इसके अलावा भारत सरकार ने नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, स्वास्थ्य चौकियों और शैक्षणिक संस्थानों को 1009 एम्बुलेंस और 300 स्कूल बसें उपहार में दी।