चीन को करारा जवाब देने की तैयारी में भारत, जारी किया…

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बुधवार को किए गए ट्वीट में कहा गया, ‘भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष इस वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे।’

आपको बता दें कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने के वादे से पलटने वाले चीन ने बातचीत के लिए गए भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया। जिसमें 20 सैनिक शहीद हो गए। सोमवार को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ हिंसक झड़प में कम से कम 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। जबकि चीन को भी भारी नुकसान हुआ है। इस झड़प में चीन के 45 सैनिक हताहत हुए हैं।

चीन ने सैनिकों के मारे जाने की बात तो कबूल की है लेकिन संख्या बताने से कतरा रहा है। चीन की सेना ने यह तो स्वीकार किया है कि हिंसक झड़प में उसके कई सैनिक मारे गए हैं, लेकिन उसने संख्या नहीं बताई है। चीन संख्या पर चुप्पी साधे हुए है।

बताया जा रहा है कि सोमवार की रात जब चीनी सेना तय कार्यक्रम के अनुसार पीछे नहीं हटी तो कर्नल बाबू स्वयं उनसे बात करने गए थे। इसी दौरान चीनी पक्ष की तरफ से उनके साथ हाथापाई की गई, जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने भी जवाब दिया। इससे दोनों तरफ से हिंसा शुरू हो गई। पत्थर और लाठी-डंडे चले।

लद्दाख के गलवान घाटी में चीन की इस हिमाकत के बाद मोदी सरकार एक्शन में आ गई है। तमाम स्तरों पर बैठकों का दौर जारी है और आगे की रणनीति बनाई जा रही है।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में अलग-अलग पार्टियों के अध्यक्ष शामिल होंगे। इस बैठक में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर चर्चा और आगे की रणनीति पर मंथन की जाएगी।

चीन मिले धोखे के बाद भारत सख्त नजर आ रहा है। भारत में हर स्तर पर चीन के खिलाफ आवाज उठ रहा है और ड्रैगन को उसकी गुस्ताखी का माकूल जवाब देने की मांग की जा रही है।