भारत ने पाकिस्तान को दी ये बड़ी मंजूरी, अब इमरान खान आसानी से कर सकेंगे…

आमतौर पर परंपरा यह है कि वीवीआईपी विमानों को सभी देश अनुमति दे देते हैं. भारत ने इसकी शिकायत इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन में की थी.

दो साल बाद भारत चाहता तो वह भी इमरान के विमान को एयरस्‍पेस में घुसने की इजाजत देने से मना कर सकता था, मगर उसने ऐसा नहीं किया. इमरान खान को कोलंबो में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ मुलाकात करनी है.

इसके अलावा वह एक निवेशक सम्मेलन में भी हिस्‍सा लेंगे. उनके 24 फरवरी को श्रीलंका की संसद को संबोधित करने का कार्यक्रम था, हालांकि बाद में श्रीलंकाई मीडिया (Media) में ऐसी खबरें आईं हैं कि इसे रद्द कर दिया गया है.

श्रीलंका ने इमरान खान का संसद में प्रस्‍तावित भाषण रद्द कर दिया है. पाकिस्‍तानी मीडिया (Media) में इसे लेकर खूब हो-हल्‍ला मचाया गया कि भारत के दबाव में श्रीलंका ने ऐसा किया है.

सन 2019 में, अमेरिका और सऊदी अरब जाने के लिए पाकिस्‍तान ने कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के विमान के लिए अपना एयरस्‍पेस खोलने से इनकार कर दिया था.

भारत ने पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के विमान को अपने एयरस्‍पेस के इस्‍तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. मंगलवार (Tuesday) को श्रीलंका रवाना हो रहे इमरान खान अब सीधे श्रीलंका पहुंच पाएंगे. अगर भारत एयरस्‍पेस इस्‍तेमाल करने की अनुमति नहीं देता तो इमरान के विमान को खासा घूमकर लंबे रास्‍ते से श्रीलंका पहुंचना पड़ता.