भारत को तेवर दिखाने वाले नेपाल पर भारी पड़ा चीन, 98 खंबो को तोड़कर किया…

प्रस्ताव में कहा गया है कि नेपाल और चीन के बीच 1414 किमी की सीमा है। इस सीमा क्षेत्र में कई स्थानों पर चीन ने अतिक्रमण कर लिया है। बताया जा रहा है कि सीमा पर लगे 98 खंबो को तोड़कर चीन ने नेपाल के भूभाग को कब्जे में ले लिया है।

समाचारों में इसको प्रमुखता से दिखाया जा रहा है। सरकार इसकी वास्तिव स्थिति और चीन के कब्जे में गई नेपाली भूभाग को वापस लाने की कोशिशों से सदन को अवगत कराए।

संकल्प पत्र में कहा गया है कि चीन ने नेपाल की 64 हेक्टेयर भू-भाग पर कब्जा कर लिया है। गोरखा, सोलुखुमम्बु, दोलखा, दारचुला और हुमला सहित कई अन्य जिलों में चीन ने अतिक्रमण कर लिया है। इसी तरह नेपाल और चीन की सीमा के संकेत वाले खंबों को भी लापता कर दिया गया है।

नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के सांसदों ने प्रतिनिधि सभा में एक संकल्प प्रस्ताव दर्ज कराया है। इस प्रस्ताव में चीन द्वारा कब्जा की गई जमीन को पास लेने और अतिक्रमित भूमि की स्थिति को लेकर संसद को सूचित करने के लिए कहा गया है।

सीमा विवाद पर भारत को आक्रामक तेवर दिखाने वाली नेपाल सरकार चीन पर चुप्पी साधे है। नेपाल के विपक्षी दल नेपाली भूभाग पर चीन के कब्जे को लेकर सरकार पर दबाव बनाने में लगे हैं। एक दिन पहले ही नेपाल के सर्वे विभाग की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में चीन के अतिक्रमणों को लेकर आगाह किया गया है।