भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, तेज हुई हलचल, अपने सैनिकों को…

भारत-चीन की सीमा पर गंभीर तनाव की स्थिति तब पैदा हुई, जब लद्दाख में गलवा फ्लैशपॉइंट के पास चीन ने तंबू गाड़कर अपने सैनिकों को तैनात किया है।

 

इसके बाद भारत भी कुछ कम नहीं उसने भी चीन को करारा जवाब देने के लिए लद्दाख में अपनी अतिरिक्‍त फोर्स को वहां भेज दिया। इन सबके बीच चीन ने’उल्‍टा चोर कोतवाल को डांटे’ वाले अंदाज में भारत पर अब ये आरोप लगाया है।

चीन के सरकारी मीडिया ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है कि,भारत ने गलवां घाटी में अवैध डिफेंस फैसिलिटी बनाई है। इस इलाके में भारत और चीन के बीच कई बार टकराव हो चुका है।

तो वहीं, भारत ने भी चीन पर ये आरोप लगाया है कि, ”चीनी सैनिक उन इलाकों में अपने टेंट लगा रहे हैं, जहां भारत रेगुलरली पैट्रोल करता है।”

इसके अलावा चीनी एक्‍सपर्ट्स की ओर से वहां के सरकारी मीडिया में धमकी दी गई थी कि, ”अगर भारत अब तनाव को बढ़ाता है, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।” गलवां में तनाव को सुलझाने के लिए लोकल लेवल पर बातचीत हुई है। चीन ने वहां पर 80 से ज्‍यादा तंबू लगाए हैं।

चीन से फैली महामारी ‘कोरोना वायरस’ की तबाही मची है, जिससे पूरी दुनिया परेशान है एवं कोविड-19 की जंग से निपटने के लिए इस वायरस के खिलाफ महायुद्ध लड़ रही है।

दुनियाभर को परेशान करने के बाद भी चालाकी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, वो अपनी दूसरी साजिशों की चालबाजी कर रहा है, जिससे भारत और चीन के बीच तनाव जैसे हालात नजर आ रहे है और चीन ने भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है।