चीन से टकराव के बीच भारत की मदद कर सकता है ये देश, सामने आई ये रिपोर्ट

अमेरिका के विदेश व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर ने सदन की वित्त समिति को बताया कि अभी दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है. भारत की तरफ से संतुलित प्रस्ताव मिलता है.

तो हम जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (GSP) का दर्जा दोबारा बहाल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ बड़े व्यापार सौदे पर बातचीत कर रहे हैं. उम्‍मीद है कि कुछ समय बाद दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर सहमत हो जाएं. पिछले साल ट्रंप ने यह कहते हुए तरजीही व्यापार का दर्जा छीन लिया था कि उनके उत्पादों को भारतीय बाजार में पर्याप्त पहुंच नहीं दी जाती है.

अमेरिका की ओर से जीएसपी दर्जा खत्म किए जाने से भारत के इंजीनियरिंग उत्पादों को बड़ा झटका लगा है. अमेरिका ने इन उत्पादों पर आयात शुल्क दोगुना कर दिया है.

इसके अलावा चमड़ा, नकली आभूषण, फार्मा, केमिकल, प्लास्टिक और कृषि उत्पादों पर भी इसका असर हुआ. इन सभी वस्‍तुओं के निर्यातकों के मुनाफे में कमी आई. अमेरिका ने भारत समेत कई देशों को तरजीही व्यापार का दर्जा दिया था.

इसके तहत वहां के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका कई उत्पादों पर आयात शुल्क नहीं लगाता है.चीन (China) से टकराव के बीच अमेरिका (US) भारत (India) का तरजीही व्यापार का दर्जा (Preferential Trade Status) फिर बहाल करने पर विचार कर रहा है.

इस फैसले के बाद भारत से निर्यात होने वाले करीब 48.38 हजार करोड़ रुपये के उत्पादों को शुल्क से छूट मिल जाएगी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने जून, 2019 में तरजीही व्यापार का दर्जा खत्म कर भारतीय उत्पादों पर आयात शुल्क (Import Duty) लगा दिया था. इसके जवाब में भारत ने भी 29 अमेरिकी उत्पादों पर भारी शुल्क लगाया था.