भारत और चीन के बीच आज होगा…चीन ने बदल दिया अपना कमांडर

सूत्रों ने बताया कि हिंदुस्तान चर्चा के दौरान चाइना से गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग व पेंगांग झील के फिंगर 4 से पीछे हटने की मांग सख्ती से उठाएगा। पेंगांग झील (Pangong Lake) के मामले पर हिंदुस्तान एक इंच भी झुकने के लिए तैयार नहीं है।

इसमें भारतीय सैनिक दल का नेतृत्व लेह स्थित 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे। भारतीय सैनिक दल में 10 अफसरों के होने की आसार है जिसमें कोर के स्टाफ अफसरों के अतिरिक्त लोकल कमांडर व दुभाषिया होंगे।

कमांडर स्तर की वार्ता से पहले शुक्रवार को दोनों राष्ट्रों के बीच संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता हुई। दोनों राष्ट्रों ने अपने ‘मतभेदों’ को टकराव में नहीं बदलने देने की प्रतिबद्धता जताई व एक- दूसरे की संवेदनशीलता, चिंता एवं आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए उन्हें बातचीत के माध्यम से दूर करने पर सहमत हुए।

वीडियो कांफ्रेंस के जरिये विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया), नवीन श्रीवास्तव व चीनी विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वु जिआनघाओ के बीच हुई बातचीत में दोनों राष्ट्रों ने तनाव को दूर करने में सकारात्मक रूख अपनाने के इशारा दिए।

लद्दाख में पिछले एक माह से जारी सीमा टकराव (Ladakh Standoff) को सुलझाने के लिए हिंदुस्तान व चाइना (India-China) के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता शनिवार प्रातः काल लगभग 9 बजे होने वाली है।

यह वार्ता लद्दाख में चुशूल के पास चाइना की सीमा में मोल्दो में प्रारम्भ होगी। इसी बीच, वार्ता से ऐन पहले चाइना ने अपना कमांडर बदल दिया है।