भारत और चीन के बीच बिगड़ सकते हालात, अब हो रही ये खतरनाक तैयारी

इससे पहले सोमवार को ही भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया था. बयान में कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को जमीन पर तथ्यों को बदलने की कोशिश करने से पहले ही पीछे खदेड़ दिया था.

 

जब उनसे पूछा गया कि क्या इस नए विवाद को सुलझाने के लिए कोई मीटिंग चल रही है, तो उन्होंने कहा, “राजनयिक और सैन्य चैनलों के जरिए दोनों पक्षों के बीच लगातार संपर्क बना रहता है. खास इस मामले के लिए किसी बैठक या बातचीत के संबंध में कोई जानकारी होगी तो हम इसे सही समय पर जारी करेंगे.”

भारतीय सेना द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित एक सवाल के जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने कभी भी सीमा पार नहीं की.

मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, “चीनी सैनिक हमेशा LAC का कड़ाई से पालन करते हैं. वे कभी भी सीमा को पार नहीं करते हैं. दोनों तरफ की सेना के बीच जमीनी मुद्दों को लेकर बातचीत हो रही है.”

चीन ने सोमवार को भारतीय सेना के बयान का खंडन करते हुए कहा कि उसके सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का सख्ती से पालन करते हैं.

दरअसल भारतीय सेना ने सोमवार को बयान जारी कर कहा था कि चीनी सशस्त्र बलों ने पैंगोंग त्सो के दक्षिणी छोर पर उत्तेजक सैन्य कार्रवाई की थी.