Independence Day 2021: दलितों और OBC को लेकर पीएम मोदी ने किया ये बड़ा ऐलान , मिलेगा…

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी अवरोधक में भारत के 21वीं सदी के सपनों और आकांक्षाओं को रोकने की ताकत नहीं है. उन्होंने कहा, हमारी ताकत हमारी ऊर्जा है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है. हमारी जीवन शक्ति राष्ट्र प्रथम की भावना है. देश द्वारा लिए गए संकल्प को पूरा करने के लिये हर व्यक्ति को साथ आना होगा और उन्हें अपनाना होगा.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के युवाओं पर पूरा भरोसा होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह ‘कर सकते हैं, पीढ़ी’ है जो हर लक्ष्य को हासिल कर सकती है. मोदी ने कहा, “यह वह पीढ़ी है जो कर सकने में विश्वास रखती है और वह हर लक्ष्य हासिल कर सकती है. उनको देश की बहनों व बेटियों, किसानों और पेशेवरों पर पूरा भरोसा है.”

हाल ही में ओबीसी आरक्षण संशोधन बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास हुआ है. मोदी सरकार ने राज्य सरकारों को ओबीसी में जातियों को शामिल करने की शक्ति दी है. अब सभी राज्य सरकारें ओबीसी की लिस्ट बना सकेंगी. अभी तक ओबीसी की लिस्ट केंद्र और राज्य की अलग-अलग होती हैं.

भारत की आजादी के 75वें साल के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने महापुरुषों को याद किया. साथ ही दलितों, एसटी, पिछड़े वर्गों को आरक्षण देने का संकल्प भी दोहराया.

पीएम मोदी ने कहा कि वंचित समुदायों का हाथ थामना जरूरी है. दलितों, एसटी, पिछड़े वर्गों, सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया जा रहा है.