IND vs ENG: मोटेरा पर गुलाबी गेंद से जंग, टीम इंडिया के खिलाडियों ने शुरू किया…

सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पिच को लेकर टीम की राय स्पष्ट कर दी थी. वह ऐसी पिच चाहते हैं जिसे अश्विन और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों को मदद मिले. ठीक उसी तरह से जैसे जो रूट हैंडिग्ले या ओल्ड ट्रैफर्ड में घसियाली पिच को प्राथमिकता देते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब दोनों टीमें ढूंढने की कोशिश करेंगी. बल्लेबाजों के लिये सांध्य बेला का सत्र कैसे होगा क्योंकि जेम्स एंडरसन का मानना है कि इस दौरान गेंद अधिक स्विंग करेगी.

क्या एसजी टेस्ट गुलाबी गेंद पर अतिरिक्त चिकनाई अश्विन और अक्षर की जोड़ी के लिये मुश्किल पैदा करेगी जिन्होंने चेपॉक में दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा दिये थे.

बुधवार को इशांत शर्मा इसी मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिये उतरेंगे और कपिल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे.

सचिन तेंदुलकर ने जहां टेस्ट मैचों में अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया था वहां पर रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे जिसके लिये उन्हें छह विकेट की जरूरत है.

सरदार पटेल स्टेडियम का नवीनीकरण किया गया और अब यह विशाल नजर आता है लेकिन यहां काफी समय बाद टेस्ट मैच हो रहा है और इसलिए विराट कोहली की टीम भी बहुत अधिक फायदे की उम्मीद नहीं करेगी. भारत चाहेगा कि पिच से स्पिनरों को मदद मिले ताकि वह 2-1 की बढ़त बना सके लेकिन पिच का व्यवहार कैसा होगा यह अभी देखना बाकी है.

पिछले मैच में बड़ी जीत के बावजूद भारत को मोटेरा की नयी नवेली पिच पर बुधवार से शुरू होने वाले तीसरे दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को संकट में डालने के लिये गुलाबी गेंद से जुड़े सवालों का उचित समाधान निकालना होगा.

अहमदाबाद वह क्रिकेटिया स्थल है जो भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई उपलब्धियों का गवाह रहा है. सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किये तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और बाद में रिचर्ड हैडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकार्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा.