30 अप्रैल तक यहाँ बढ़ा लॉकडाउन, सरकार ने दिया आदेश

केंद्र ने भी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद तथा निगरानी गतिविधियों को मजबूत करने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मदद के लिए 15,000 करोड़ रुपये के ‘कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज’ को मंजूरी दी है।

कर्नाटक, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ समेत कुछ अन्य राज्यों ने कहा है कि वे आगामी दिनों में फैसला करेंगे कि 21 दिनों के लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं।

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है और 17 जून तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

विभिन्न राज्यों से मिली खबर के आधार पर 6,412 लोग संक्रमित हुए हैं । ठीक होने के बाद करीब 600 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार की शाम में दी गयी जानकारी में बताया कि देश में कोरोना वायरस से 199 लोगों की मौत हो चुकी है।

गुजरात, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और पश्चिम बंगाल समेत अन्य जगहों से संक्रमण के नए मामले सामने आए जबकि महाराष्ट्र में 97 मौतों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 1,300 से अधिक हो चुकी है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक मनोज मुरहेकर ने संक्रमण के मामले सामने आने की गति स्थिर होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिये 1.30 लाख परीक्षण किये जा चुके हैं।

संक्रमण रोकने के उपायों के तहत निगरानी बढ़ा दी गयी है। इस बीच, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6,412 से अधिक हो चुकी है और कम से कम 199 लोग दम तोड़ चुके हैं।

देशभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में आवाजाही पर बंदिशों के साथ विभिन्न शहरों में लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है .