चीन के वुहान में फिर कोरोना का कहर , लगी कड़ी पाबंदियां

जिस किसी शहर में कोविड के मामले सामने आए हैं, वहां के लोगों को बीजिंग में प्रवेश करने से निषिद्ध कर दिया गया है और उन स्थानों से परिवहन सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को अपनी प्रतिदिन की रिपोर्ट में कहा कि 61 नए मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण होने के हैं, जो बीजिंग, शंघाई और फुजियान के अलावा जियांग्सु, हुनान, हुबेई, हेनान, यूनान प्रांतों से हैं। ये मामले, विभिन्न देशों से यहां लौटे चीनी नागरिकों के मामलों के अतिरिक्त हैं।

शहर ने भी महामारी के खिलाफ सख्त नियमों को अपनाया है और सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वुहान के कोविड-19 की दूसरी लहर, खासतौर पर इसके डेल्टा स्वरूप से निपटने की तैयारी करने के बीच कई प्रांतों और बीजिंग सहित अन्य शहर करोड़ों लोगों की जांच करने में जुट गए हैं।

हांगकांग से प्रकाशित होने वाले साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक बीजिंग और डालियान शहरों के अधिकारियों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वहां के बाशिंदों को गर्मियों में घरों के अंदर ही रहने को कहा है।

पिछले साल की शुरुआत में कोरोना वायरस महमारी से संबद्ध पहला लॉकडाउन लगाने को लेकर दुनिया में चर्चा के केंद्र में रहे वुहान में जून 2020 के बाद से शून्य संक्रमण का रिकॉर्ड टूट गया है क्योंकि वहां कोविड-19 के 7 नए मामले सामने आए हैं।

आधिकारिक मीडिया की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने मंगलवार को पूरे शहर में कोविड-19 की जांच शुरू की। सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक संक्रमण के नए मामलों के मद्देनजर शहर ने महामारी से निपटने के उपाय बढ़ा दिए हैं, संक्रमण के मामलों वाले इलाके में लॉकडाउन लागू किया जा रहा और वहां खतरे का स्तर भी बढ़ाया जा रहा।

चीन के शहर वुहान में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के साल भर बाद फिर से महामारी के सिर उठाने पर अधिकारियों ने वहां 1.1 करोड़ लोगों की जांच के लिए मंगलवार को एक अभियान शुरू किया।

बता दें कि 2019 के अंत में वुहान शहर में ही कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और वहां से महामारी का प्रसार हुआ था। महामारी को लेकर देश में बेचैनी महसूस की जा रही है, क्योंकि कई प्रांतों में वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।