सर्दियों में खूब खाएं पालक, चुकंदर, दूर होगी ये परेशानी

शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर खून की कमी और हीमोग्लोबिन लगातार गिरने लगता है. आयरन कम होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.

दरअसल आयरन की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) यानी आरबीसी (RBC) काउंट कम होने लगता है. आयरन में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) होता है जिससे रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. आयरन की कमी होने पर आपकी स्किन और बालों पर भी बुरा असर पड़ता है.

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों (Natural Source of Iron) को डाइट में शामिल करना चाहिए. सर्दियों में आप पालक, चुकंदर और हरी सब्जियों को आहार का हिस्सा बनाएं. ये आयरन का अच्छा स्रोत हैं. जानते हैं आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ.

शरीर में आयरन की कमी होने पर खाने में पालक जरूर शामिल करें. पालक खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. पालक में कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन और क्लोरीन, फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं.

चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. रोज चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. चुकंदर को आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.

आयरन की कमी होने पर अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. खाने में लाल रंग के फलों को शामिल करने से शरीर में खून बनने में मदद मिलती है.