ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देख योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, करना होगा इन नियमों का पालन

कई देशों में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच सर्वाधिक आबादी वाले यूपी के सभी बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए हैं।

सीएम ने उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर बिना जांच किए किसी यात्री को बाहर न आने दिया जाए। दूसरे देशों और प्रदेशों से आ रहे हर व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच की जाए। पहले चरण में इंटरस्टेट कनेक्टिविटी वाले बस स्टेशन पर जांच को तेज़ी से बढ़ाते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतें।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के अनुसार विभाग द्वारा फोकस टेस्टिंग का छह दिवसीय अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के दौरान पहले तीन दिन स्कूल-कॉलेजों, पॉलीटेक्निक व अन्य शिक्षण संस्थानों में चलाया जाएगा।

प्रदेश में बीते 24 घंटों में 01 लाख 53 हजार 569 टेस्ट किए गए जिसमें 07 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिये हैं कि वह कोरोना महामारी से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को जल्द से जल्द अनुग्रह राशि दिलवाएं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने महानिदेशक चिकित्सा-स्वास्थ्य डा. वेदव्रत सिंह के साथ प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी जिलों को जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

कोविड टीके की दोनों खुराक पाने वालों की संख्या सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में है। यूपी में 05 करोड़ 06 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 11 करोड़ 25 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की लगभग 76.20 फीसदी से अधिक है।