उत्तर प्रदेश चुनाव में बसपा को हो सकता है घाटा , जानिए कैसे…

उत्तर प्रदेश चुनाव में एक चीज जिसने सबको हैरान किया है, वह है बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और इसकी सुप्रीमो मायावती की निष्क्रियता। चार बार प्रदेश की कमान संभाल चुकीं मायावती अभी तक मैदान में नहीं उतरी हैं तो उनके दल की गतिविधियां भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (सपा) की तुलना में काफी कम दिख रही हैं।

ऐसे में राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पिछले दो चुनावों में बसपा के खराब प्रदर्शन और इस चुनाव में ‘हाथी की सुस्ती’ की वजह से पार्टी के समर्थक नया ठिकाना तलाश सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि मायावती का यह घाटा किसके लिए फायदा बन सकता है?

ताजा ओपिनियन पोल में भी कहा गया है कि बसपा को पिछले चुनाव के मुकाबले 12 फीसदी वोट शेयर का नुकसान झेलना पड़ सकता है। 11 लाख लोगों की राय पर सामने आए नतीजों के मुताबिक, बसपा को 2017 के विधानसभा चुनाव में 22 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन इस बार पार्टी को 10 फीसदी वोट शेयर से ही संतोष करना पड़ सकता है। इस लिहाज से पार्टी को 12 फीसदी वोट का नुकसान हो रहा है।

यह पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता कि बसपा से शिफ्ट होने वाले कितने वोटर किस पार्टी की ओर जाएंगे, लेकिन ओपिनियन पोल के मुताबिक दूसरी पार्टियों को जो वोटशेयर मिल रहे हैं, उनसे कुछ संकेत जरूर मिलते हैं। सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी को इस साल 41 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, जबकि पार्टी को 2017 के चुनाव में 40 फीसदी वोट मिले थे।

इस लिहाज से बीजेपी को 1 फीसदी अधिक वोट मिल रहा है। वहीं, 2017 में 22 फीसदी वोट लेने वाली सपा की हिस्सेदारी में बड़ा इजाफा होता दिख रहा है। सपा के खाते में इस बार 34 फीसदी वोट आ सकते हैं, यानी 12 फीसदी की वृद्धि। कांग्रेस की बात करें तो 2017 की तरह ही देश की सबसे पुरानी पार्टी के हाथ एक बार फिर 6 फीसदी वोट आएंगे। अन्य के खाते में 10 फीसदी के मुकाबले 9 फीसदी वोट आ सकते हैं।

पश्चिमी यूपी में 2017 में बीजेपी को 41 फीसदी, सपा को 22, बसपा को 21, कांग्रेस को 8 और अन्य को 8 फीसदी वोट मिले थे। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार गन्ना बेल्ट में बीजेपी को 5 फीसदी वोट शेयर का नुकसान झेलना पड़ सकता है। जाट-मुस्लिम गठजोड़ बनाने की कोशिश में जुटी सपा को 37 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि बसपा का वोट शेयर यहां 21 फीसदी से घटकर 14 फीसदी रह सकता है। यहां बसपा का वोट सपा को शिफ्ट होता दिख रहा है। वहीं कांग्रेस को 6 फीसदी वोट मिल सकता है।