इस देश में मनमर्जी से नहीं खरीद सकते कार, पहले लेना पड़ता है 60 लाख रुपये का यह सर्टिफिकेट

सिंगापुर में नई कार खरीदना आसान नहीं है। भारत में आपको कोई नया वाहन खरीदना हो तो आप सिर्फ शोरूम में जाकर, अपने पसंदीदा मॉडल को चुनकर, उसकी कीमत अदाकर, अगर कार उपलब्ध है तो लेकर घर जा सकते हैं।
लेकिन सिंगापुर में आप ऐसा करने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं। इस छोटे से द्वीप राष्ट्र के पास सीमित जगह है और इसने हमेशा सार्वजनिक परिवहन विकल्पों को लोकप्रिय बनाने को प्राथमिकता दी है। वास्तव में, जो कोई भी नई कार खरीदना चाहता है, उसे पहले एंटाइटेलमेंट सर्टिफिकेट (सीओई) लेना पड़ता है, जो 1990 से लागू है। लेकिन हाल ही में, सीओई हासिल करने की लागत बढ़ गई है।

सीओई अनिवार्य रूप से एक बोली प्रक्रिया है जो सिंगापुर के किसी निवासी को 10 साल की अवधि के लिए कार चलाने का अधिकार देती है। वाहनों की श्रेणियां सूचीबद्ध हैं और हर श्रेणी में सीमित संख्या में उपलब्ध कोटा हैं। तुलनात्मक रूप से महंगी कीमतों के बावजूद, स्थानीय लोगों की संख्या लगभग हमेशा इससे ज्यादा रही है। सीओई लागत में भारी बढ़ोतरी के बावजूद, यहां लेटेस्ट दौर के लिए भी यह सच है।

सबसे किफायती सबसे निचली श्रेणी या कैटेगरी ए है। इस कैटेगरी में 1.6 लीटर तक की इंजन क्षमता या 130 एचपी तक के पावर आउटपुट वाले वाहन होते हैं। सीओई की लागत 104,000 सिंगापुरी डॉलर या लगभग 60 लाख रुपये है। बड़े वाहनों के लिए, जिनकी इंजन क्षमता 1.6 लीटर से ज्यादा या पावर आउटपुट 130 एचपी से अधिक है, सीओई की लागत अब 146,002 सिंगापुरी डॉलर या लगभग 88 लाख रुपये है।

ऐसे देश में जहां औसत वार्षिक आय लगभग 70,000 सिंगापुरी डॉलर या लगभग 42 लाख रुपये है, सीओई लागत वास्तव में बहुत ज्यादा है। लेकिन चूंकि कोटा संख्या अपेक्षाकृत छोटी है – ज्यादातर श्रेणियों के लिए कम सैकड़ों में, बोलियां लगभग हमेशा उपलब्ध स्लॉट से ज्यादा होती हैं।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि स्थानीय लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर सार्वजनिक परिवहन विकल्पों का इस्तेमाल करने को प्राथमिकता देने के कारण 2020 में सीओई की लागत में गिरावट आई थी। लेकिन कोविड के वर्षों के दौरान पर्सनल मोबिलिटी की मांग में बढ़ोतरी हुई, जिससे निजी कारों को सीमित संख्या में रखने के सिंगापुर की कोशिशों पर दबाव पड़ा।