इस देश में 1 जनवरी से 18-25 साल के युवाओं को फ्री मिलेंगे कंडोम सरकार ने कहा, छोटी क्रांति

फ्रांस की सरकार ने ऐसी स्‍कीम की घोषणा कर दी है कि उस योजना की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. दरअसल, फ्रांस की सरकार नए साल यानी 1 जनवरी से 18-25 साल के युवाओं को फ्री में कंडोम बाटने वाली है. इससे यौन रोगों के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे गर्भनिरोधक क्रांति बताया है. उन्‍होंने कहा है कि युवा फार्मेसियों से फ्री में कंडोम ले सकते हैं. इमैनुएल सरकार ने यह फैसला सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STIs) के प्रसार को रोकने के लिए उठाया है. जानते हैं पूरा मामला क्‍या है?

आपको बता दें कि इससे पहले भी गर्भनिरोधक वहां फ्री था, लेकिन 18 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों को ही इस स्‍कीम का लाभ मिल पाता था. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एक ट्वीट में बताया है कि इस स्‍कीम के अलावा भी दूसरे स्वास्थ्य उपाय साथ-साथ चलेंगे. ट्वीट में लिखा है कि फार्मेसियों पर 1 जनवरी से 18 साल से 25 साल के लोगों को फ्री में कंडोम बांटे जाएंगे. अभी तक वहां की सरकार लोगों को कंडोम के पैसे रिफण्‍ड करती है जिसका उद्देश्य एचआईवी (HIV) जैसी बीमारी का प्रसार रोकना है.

सरकार एचआईवी की रोकथाम के लिए लंबे समय से योजनाएं चला रही है. अब हाल में ही सरकार ने नई पहल शुरू की है. इससे पहले सरकार ने 2018 में फ्रांस के लोगों को कंडोम के पैसे रिफण्‍ड करना शुरू किया था. इसी साल सरकार ने 26 साल तक की सभी महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक फ्री कर दिया था. सरकार के इस फैसले से 30 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की संभावना थी.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि अस बीमारी को रोकने के लिए ये छोटी क्रांति की तरह है. आपको बता दें कि 2020 और 2021 के दौरान फ्रांस में सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STI) की दर में 30% का इजाफा हुआ था.  राष्ट्रपति  ने भी इस पर चिंता जाहिर की थी.