इन राज्यों में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा कराया वैक्सीनेशन , पूरी खबर जानकर चौक जायेंगे आप

सरकारी डेटा के हिसाब से गुरुवार तक देश में कोविड-19 टीका (Covid-19 Vaccine) लगवाने वालों की संख्या 18 करोड़ के आसपास पहुंच गई है. जिनमें 7.3 करोड़ पुरुष, 6.5 करोड़ महिला और 19,000 अन्य हैं. वहीं कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच करीब 24 राज्यों ने अपने यहां 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान किया था.

वहीं कुछ ने घोषणा की थी कि नि: शुल्क वैक्सीन केवल 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगी. इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, कर्नाटक, झारखंड और आंध्र प्रदेश शामिल है.

गुरुवार को 18-44 साल के 4,37,192 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक (First Dose) लगाई गई और इस तरह इस टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से अब तक 32 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में इस वर्ग में 39,14,688 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं.

सरकारी डेटा के हिसाब से राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीनेशन का अंतर महिला और पुरुष में 4 प्रतिशत से अधिक है. वहीं दिल्ली और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में जहां पर कोरोना के मामले अधिक हैं, वहां पर महिला और पुरुष के टीकाकरण में 10 प्रतिशत से अधिक का अंतर देखा गया.

वहीं नागालैंड और जम्मू-कश्मीर में भी महिला और पुरुष में वैक्सीनेशन को लेकर 14 फीसदी का अंतर दर्ज किया गया है.पूर्वोत्तर राज्यों की अगर बात की जाए तो मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश महिला और पुरुष में टीकाकरण का अंतर 10-13 प्रतिशत के बीच है. वहीं पंजाब में भी 10-13 प्रतिशत के बीच ये अंतर देखा गया है.

देश में एक मई से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है. राज्यों में वैक्सीन की कमी के कारण कई लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. सरकारी डेटा के मुताबिक वैक्सीनेशन में कमी के चलते अब वैक्सीन लगवाने में जेंडर भेदभाव देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है इन चार राज्यों केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश में ही महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाया है.