अमेरिका में कैसे ये जीव कोरोना से हो रहे संक्रमित, लोगो में बढ़ा खौफ

नीदरलैंड्स में 10 लाख से ज्यादा ऊदबिलावों को मार दिया गया था ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण ज्यादा न फैले. हालांकि अभी तक उटाह में ऊदबिलावों को मारने का कोई प्लान नहीं बनाया गया है.

उटाह के इन फार्म्स में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को भी कोरोना संक्रमण मिला है. संक्रमित इंसान से जानवरों में तो कोरोना फैलने के केस सामने आए हैं. लेकिन ऊदबिलाव से इंसान को कोरोना संक्रमण हो इसका कोई मामला सामने नहीं आया है.

नीदरलैंड्स, चीन, डेनमार्क, पोलैंड जैसे देशों में ऊदबिलावों के फर और खाल का उपयोग किया जाता है. फैशन इंडस्ट्री में इन ऊदबिलावों के फर और खाल का बहुत ज्यादा उपयोग होता है. नीदरलैंड्स में तो ऊदबिलावों को मारने के लिए गैस का उपयोग किया गया था. इसके बाद इनके शवों को डिस्पोजल प्लांट में ले जाकर खत्म कर दिया गया. फिर फार्म्स और डिस्पोजल प्लांट को सैनिटाइज किया गया था.

अमेरिका में पहली बार ऊदबिलावों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. इससे पहले यूरोपीय देशों में ऊदबिलावों में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है. ऊदबिलावों में कोरोना संक्रमण ऊटाह के दो बड़े फार्म्स में मिले हैं. अमेरिकी कृषि विभाग ने दोनों फार्म्स को बंद कर दिया है. क्योंकि यहां बहुत तेजी से ऊदबिलावों की मौत हो रही थी.

उटाह प्रांत के जानवरों के डॉक्टर डीन टेलर ने कहा दोनों फार्म्स क्वारंटाइन कर दिए गए हैं. उटाह प्रांत अमेरिका का सबसे बड़ा ऊदबिलाव ब्रीडर है इसलिए इन जीवों को बचाना बेहद जरूरी है.

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस पहले चमगादड़ों से इंसानों में आया. फिर उसने कुत्ते और बिल्लियों को संक्रमित किया. नीदरलैंड्स, डेनमार्क, स्पेन में ऊदबिलावों को कोरोना संक्रमण हुआ है. लेकिन समझ ये नहीं आ रहा कि अमेरिका में कैसे ये जीव संक्रमित हुए.