गर्मियों में पुरुष करें सफेद प्याज का सेवन, फिर देखे असर

गर्मी के मौसम में आप नियमित तौर पर प्याज का सेवन कीजिए, क्योंकि इस सीजन में कच्चे प्याज का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही गर्मी में नाक से खून आना या नकसीर फूटने से प्याज बचाता है.

प्याज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. एंटीऑक्‍सीडेंट नेचुरल तरीके से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. जिन पुरुषों को इससे संबंधित समस्या है, वह प्याज का सेवन कर सकते हैं.

सफेद प्याज में पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज आपके काम आ सकता है. बस आपको सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाना है. इससे मजबूत चमकदार और डैंड्रफ व असमय बाल सफेद होने जैसी समस्या से बचाया जा सकता है.

सफेद प्याज में सल्फर कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें कैंसर (Cancer) से लड़ने की क्षमता होती है. साथ ही सफेद प्याज के सेवन से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है.

आज हम आपके लेकर आए हैं सफेद प्याज के फायदे. सफेद प्‍याज गर्मियों में सेहत (Summer Health) से जुड़ी कई समस्‍याओं से हमें बचाता है. हम इसे सब्जियों के साथ पकाकर भी खा सकते हैं.

एक शोध में पाया गया है कि सफेद प्याज अन्‍य उपायों की तुलना में ब्‍लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से बैलेंस करता है. इसका प्रयोग सलाद के रूप में अगर किया जाए तो यह सबसे गुणकारी है.