शेयर बाज़ार में हफ्ते के दूसरे दिन देखने को मिला उतार चढ़ाव, सेंसेक्स-निफ्टी का रहा ये हाल

आईपीओ बाजार में आई तेजी के बीच इस हफ्ते में कुल चार कंपनियां लगभग 14,628 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने के लिए अपना आईपीओ ला रही हैं। इनमें से दो आईपीओ तो सोमवार को ही खुल चुके हैं और बाकी के दो आज मंगलवार को खुलेंगे।

इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा वैश्विक रुख से शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। इस सप्ताह जून के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और जुलाई के मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज आईटी, फाइनेंस सर्विस, बैंक, मीडिया, प्राइवेट बैंक और फार्मा हरे निशान पर बंद हुए। वहीं मेटल, ऑटो, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी और रियल्टी लाल निशान पर।इसके अलावा विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुख, ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव से भी बाजार की चाल तय होगी।

ये आईपीओ एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस और केमप्लास्ट सनमार कंपनियों के हैं। एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का प्राइस बैंड 346-353 रुपये है, जबकि केमप्लास्ट सनमार का प्राइस बैंड 530-541 रुपये है। ये दोनों ही आईपीओ आज 10 अगस्त को खुल रहे हैं और 12 अगस्त को बंद होंगे।
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो दिनभर के कारोबार के बाद इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, एम एंड एम, एक्सिस बैंक और बजाज फिनसर्व के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं टाटा कंज्यूमर, कोल इंडिया, अडाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल और एसबीआई लाइफ के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं