रामलीला मैदान में सोनिया गांधी ने भारत देश को बताया “अंधेर नगरी, चौपट राजा” और फिर…

राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी-शाह सरकार संविधान की धज्जियां उड़ा रही है. नागरिकता संशोधन कानून से भारत की आत्मा तार तार हुई है. देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल है.

भारत बचाओ रैली दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश को बचाने के लिए कठोर संघर्ष करना होगा. उन्होंने कहा कि देश के किसानों का जीना मुश्किल हो गया है. सोनिया ने कहा कि देश की हालत गंभीर हो गई है।

सोनिया ने कहा कि लोगों की नौकरियां जा रही है. देश के युवाओं के सामने अंधेरा छा गया है. ऐसी बेरोजगारी कभी नहीं देखी देश ने. उन्होंने सरकार पर हमला किया कि आखिर सबका साथ सबका विकास कहां गया?

सोनिया गांधी ने कहा, ”आज नौजवान नौकरी पाने के लिए दर दर भटक रहे हैं. दशकों से ऐसी बेरोजगारी नहीं थी, लेकिन अब हर ओर बेरोजगारी है. हम देश के लिए कठोर संघर्ष कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, ”बेरोजगारी की वजह से अब पूरे परिवार की आत्महत्याओं की खबरें सामने आ रही हैं. आज रोजमर्रा की चीजों की कीमत महंगी होने से लोगों की नींद हाराम हो गई है.”

सोनिया ने आगे कहा, ”हमारी माता बहनों के लिए हम संघर्ष करेंगे. आज पूरा देश पूछ रहा है कि सबका साथ-सबका विकास कहां है. मोदी की गलत नीतियों की वजह से देश बर्बाद हो रहा है.” उन्होंने कहा, ” नोटबंदी लागू करने के बाद कालेधन को खत्म करने की बात की गई थी, लेकिन कालाधन मिला नहीं. वह कालाधन किसके पास है. इसकी जांच होनी चाहिए.”

सोनिया ने कहा, ”आज जनता का पैसा बैंकों में भी सुरक्षित नहीं है. जनता अपना पैसा घर में भी नहीं रख सकती. क्या यहीं हैं मोदी के अच्छे दिन?” उन्होंने कहा, ”देश में जिसके साथ अन्याय होगा, कांग्रेस उनके साथ खड़ी रहेगी. मोदी-शाह सरकार को संविधान की परवाह नहीं है. इन लोगों को बस अपनी राजनीति की परवाह है. लोगों को लड़ाओं और राजनीति करो.”

सोनिया ने कहा, ”लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम कोई भी कुरबानी देने को तैयार है. जनता की रक्षा करने के लिए कांग्रेस ने हमेशा लड़ाई लड़ी है. आज भी कांग्रेस पीछे हटने वाली नहीं है. हम अंतिम सांस तक संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपना कर्तव्य निभाते रहेंगे.”