कोरोना वायरस के बीच, इस देश ने दिखाई दादागीरी, बढ़ाने लगा…

कोरोना वायरस से दुनिया भर में त्राहिमाम मचा हुआ है। अब तक 2 लाख 83 हजार से भी ज्यादा लोग इस वायरस के कहर से जान गंवा चुके हैं। दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन है और अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर ब्रेक लग चुका है।

 

 

लेकिन वैश्विक महामारी के इस महासंकट के दौर में भी चीन अपनी साजिश से बाज नहीं आ रहा है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में बढ़त हासिल करने के बाद चीन एक नई चाल चल रहा है। अब उसने अपना ध्यान साउथ चाइना सी की तरफ लगा दिया है।

ड्रैगन साउथ चाइना सी में सैन्य जाल बिछा रहा है। वर्चस्व की इस लड़ाई में अमेरिका भी पीछे नहीं रहना चाहता है। चीन की हरकतों को देखते हुए अमेरिका ने भी इलाके में अपने युद्ध पोत भेज दिए हैं। दुनिया की दो महाशक्तियों के इस रुख के बाद इलाके में तनाव के हालात पैदा हो गए हैं।

दरअसल कोरोना का संकट बढ़ने के बाद से ही अमेरिका हमलावर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप कई बार कोरोना वायरस को चीनी वायरस कह चुके हैं। ट्रंप ने कोरोना संकट के लिए सीधे-सीधे चीन को जिम्मेदार ठहराया है और हर्जाने तक की मांग कर चुके हैं।

इससे पहले चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाए थे कि वो पेइचिंग पर दबाव बना रहा है। साउथ चाइना सी पर वर्चस्व की लड़ाई के कारण अब चीन और अमेरिका एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। जानकारों का मानना है कि साउथ चाइना सी पर जंग के हालात पैदा हो सकते हैं।

चीन धरती पर ही नहीं बल्कि समंदर में भी दादागीरी दिखाने से बाज नहीं आ रहा है। जिस वक्त दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है, उस वक्त चीन अपना दबदबा बढ़ाने की फिराक में जुट गया है।

चीन ने साउथ चाइना सी यानी दक्षिण चीन सागर में गतिविधियां बढ़ा दी हैं। सामरिक और व्यापारिक नजरिए से अहम साउथ चाइना सी पर चीन दबदबा बढ़ाना चाहता है, इसीलिए उसे गश्त बढ़ा दी है।

चीन की हरकतों को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी अपने युद्धपोत इस क्षेत्र में तैनात कर दिए हैं। इस कारण क्षेत्र में तनाव के हालात बने हुए हैं।