अमेरिका से तनाव के बीच चीन ने उठाया ये बड़ा कदम, शुरू की …

पिछले सप्ताह, पहली बार वॉशिंगटन ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को खारिज कर दिया है, जिसके बड़े हिस्से पर वियतनाम, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान की ओर से दावा किया जाता है.

 

इस ड्रिल से चीन अमेरिका को संदेश देना चाहता है, जिसने इस महीने अग्रिम पंक्ति के दो विमानवाहक पोतों को तैनात कर दिया. इसके साथ कई युद्धपोत भी हैं. इसके अलावा क्षेत्र में कई टोही विमान उड़ रहे हैं. हालांकि, पीएलए ने युद्धाभ्यास का विस्तृत ब्योरा नहीं दिया है.

इसमें पीएलए की वायुसेना और पीएलए की नेवी और रॉकेट फोर्स शामिल है. यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन का कई मुद्दों को लेकर अमेरिका से तनाव काफी बढ़ चुका है. दक्षिण चीन सागर और वॉशिंगटन द्वारा ताइवान को हथियार बेचे जाने को लेकर भी तनातनी है.

चीन दक्षिण चीन सागर में लगातार अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है. अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने दक्षिणी गुआनडोंग प्रांत के लिझोऊ पेनिनसुला में लाइव फायर ड्रिल की शुरुआत की है.

यह दक्षिण चीन सागर (एससीएस) का दहलीज कहा जाता है. चीन की आधिकारिक मीडिया (Media) ने रविवार (Sunday) को यह जानकारी दी है. एक सप्ताह तक चलने वाले इस ड्रिल में एंटीशिप और एंटी एयरक्राफ्ट अभ्यास किया जाएगा.