अमेरिका से तनाव के बीच चीन ने उठाया ये बड़ा कदम, किया ऐसा…

बता दें कि सितंबर में चाइना का मार्केटिंग इयर प्रारम्भ होगा। उससे पहले चाइना ने इतनी बड़ी मात्रा में अमेरिका से भुट्टा की खरीद की है। इस बात की जानकारी अमेरिका के कृषि मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय के मुताबिक यह कॉर्न की अभी तक की सबसे बड़ी बिक्री है व सभी सामानों में चौथी सबसे बड़ी सेल है।

 

चौंकाने वाली बात ये है कि अमेरिका से तनाव के बावजूद भी चाइना ने वहां से भारी मात्रा में मकई की खरीद की है। US से विवाद के दौरान चाइना ने अमेरिका से वर्ष 2020-2021 के लिए भुट्टा की खरीद का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। चाइना ने कुछ हफ्ते पहले अमेरिका से 1.762 मिलियन टन का भुट्टा खरीदा था।

हाल में चाइना से मकई की खेती (Corn Farming) का एक वीडियो सामने आया है जो वहां की खाद्य सुरक्षा (Food Industry) के भय को दर्शा रहा है।

बता दें कि चाइना की अन्न आरक्षित सहकारी समतियों (Grain Reserve Cooperative Moved) ने भंडार गृहों की तस्वीर खींचने पर बैन लगा दिया है लेकिन, जो वीडियो सामने आया है.

उससे इतना जाहिर होता है कि चाइना में अब खाद्य सुरक्षा पर संकट के बादल छाए हुए हैं। खासकर मकई की खेती (Corn Farming) पर। चाइना में मकई की खेती में भारी कमी आई है।

कोराना वायरस (Coronavirus) के कहर से संसार भर के राष्ट्रों की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। चाइना में दशा सामान्य हो रहे थे कि इसी बीच वहां बाढ़ (Flood) ने दस्तक दे दी।