लॉकडाउन में मोदी सरकार ने किया ये बड़ा एलान, कहा बिना गारंटी के मिलेगा…

इस राहत पैकेज के इस्तेमाल के बारे में वित मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को विस्तार से बताया। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना ने देश-दुनिया के सामने कई संकट खड़े किए, लेकि इस चुनौती के समय भी पीएम मोदी देश के लिए अवसर देखते हैं।’

 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि समाज के कई वर्गों से बातचीत कर पैकेज तैयार किया गया है। पैकेज के जरिए ग्रोथ को बढ़ाना है। भारत को आत्मनिर्भर बनाना है। इसलिए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान कहा जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘समाज के कई वर्गों से बातचीत कर पैकेज तैयार किया गया है। पैकेज के जरिए ग्रोथ को बढ़ाना है। भारत को आत्मनिर्भर बनाना है, इसलिए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान कहा जा रहा है।’ वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा, ‘आत्मनिर्भर भारत के 5 पिलर हैंः इकॉनमी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड’।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भारत को आत्म-निर्भर बनाने में मदद के लिए मंगलवार को कुल 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की और स्थानीय कारोबारों को प्रोत्साहित करने की वकालत की। इस बीच देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 74 हजार के पार चली गयी है।

वित्त मंत्री ने बताया कि एमएसएमई को 3 लाख करोड़ का बिना गांरटी का लोन दिया जाएगाष। इससे 45 लाख एमएसएमई को फायदा होगा।’

कल मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कुटीर लघु उद्योग के लिए ऐसे 6 कदम उठाएंगे। इसमें 2 ईपीफ के लिए, NBFC से जुड़े 2 फैसले और 1 एमएफआई से जुड़े हैं।’