भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते है ये दो खिलाड़ी, नाम जानकर चौक जाएंगे आप

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 की समाप्ति के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। टूर्नामेंट में टीम इंडिया का प्रदर्शन खराब रहा, जिस कारण शास्त्री का आखिरी असाइनमेंट यादगार नहीं बन पाया।

लेकिन इस बात से कोई इन्कार नहीं कर सकता कि पूर्व भारतीय ऑलराउंडर शास्त्री ने बतौर कोच शानदार काम किया है। उनके मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने घरेलू और विदेशी दोनों जगहों पर कई अहम सीरीज जीती हैं।

हालांकि, शास्त्री भारत को कोई आईसीसी खिताब नहीं दिला सके। उन्होंने टीम में कई खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम किया है और उनकी ताकत और कमजोरी से वह अच्छी तरह वाकिफ होंगे। शास्त्री ने उन दो खिलाड़ी के नाम भी बताए हैं, भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। भविष्य में भारत के संभावित कप्तानों के बारे में पूछे जाने पर शास्त्री ने श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के नाम सामने रखे।

 

शास्त्री की यह टिप्पणी नवंबर में टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालने वाले राहुल द्रविड़ के बारे में बात करते हुए आई है। शास्त्री ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘राहुल द्रविड़ अपना काम जानते हैं।

मैं उनसे बस इतना ही कहना चाहता हूं कि काम ऐसा हो कि मजा आ जाए। केएल राहुल हैं, जो कप्तानी कर सकते हैं। सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए श्रेयस अय्यर के पास अच्छे कप्तानी गुण हैं।

राहुल और अय्यर दोनों ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कप्तानी कर चुके हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से किसे नेशनल टीम की कप्तानी करने का मौका मिलता है या नहीं।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में राहुल को टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। दूसरी ओर, अय्यर ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर शतक जमाया था। उन्हें 2019 में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया था और उन्होंने टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था।