अंतिम चरण में फेल हुई इस देश की बनाई कोरोना वैक्सीन, जान गंवा चुके इतने मरीज…

दुनिया भर के 180 से ज्यादा देशों को कोरोनावायरस अपने चपेट में ले चुका है। दुनिया में COVID-19 संक्रमितों की कुल तादाद 3.74 करोड़ के पार पहुंच गई है।

 

वहीं, 10.76 लाख मरीज़ इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 2.60 करोड़ से ज्यादा मरीज़ कोरोनावायरस को मात देने में सफल हुए हैं।

इस रोक का अर्थ है कि 60,000 मरीज़ों के क्लीनिकल ट्रायल के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रणाली को बंद कर दिया गया है जबकि स्वतंत्र सेफ्टी कमेटी की बैठक बुलाई गई है।

बता दें कि कोरोना महामारी के दौर में COVID-19 वैक्सीन की कमी महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए दुनिया के विभिन्न देश शीर्ष दवा कंपनियों के साथ मिलकर टीका खोजने के लिए शोध कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार कंपनी ने बयान में कहा, “हमने अपने Covid-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रतिभागियों को दी जाने वाली आगे की खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है.”

इस समय लगभग पूरी दुनिया कोरोना वायरस से त्राहि- त्राहि कर रही हैं। विश्वभर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा चार करोड़ के करीब पहुंच गया है। कोरोना के टीके की खोज के लिए विभिन्न देशों में परीक्षण चल रहा है।

इस बीच, अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है। जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को कहा कि वह COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक रहा है क्योंकि उसके प्रतिभागियों में से एक व्यक्ति बीमार हो गया है।