राजस्थान में आज शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद, जानिए क्या है पूरा मामला

राजस्थान में आज REET परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में अध्यापक भर्ती के लिए अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में 26 लाख से अधिक परीक्षार्थी एक दिन में इम्तिहान दे रहे हैं।

 

 

 REET परीक्षा में किसी भी तरह से नकल न हो सके इसके लिए प्रशासन ने सख्त इंतजाम किए हैं। नकल रोकने के लिए प्रशासन न सिर्फ 30 हजार कैमरों से निगरानी कर रहा है बल्कि परीक्षा केंद्र वाले जिलों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे इंटरनेट से पाबंदी लगाई गई है।

राज्य सरकार ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पूरी पुलिस व प्रशासनिक ताकत लगा दी है वहीं विभिन्न धार्मिक व गैर सरकारी संगठन भी मदद के लिए आगे आए हैं।

राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राज्य सरकार परीक्षाओं की सुरक्षा व सुविधा के साथ परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने संवाददाताओं से कि इस परीक्षा के आयोजन से जुड़े सारे मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद निगाह रख रहे हैं और किसी तरह की कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार राजस्थान में तृतीय श्रेणी के लगभग 31000 अध्यापकों के लिए यह राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट) करवाई जा रही है और इसके लिये राज्यभर में 3993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। उन्‍होंने बताया दो स्तरों के अध्‍यापकों के लिए यह परीक्षा दो अलग-अलग पालियों में होगी।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा प्रदेश में लगभग तीन साल बाद हो रही है। इससे पहले अंतिम बार यह परीक्षा 2018 में हुई थी और परीक्षार्थियों की संख्‍या के लिहाज से यह अपनी तरह की सबसे बड़ी परीक्षा है।

खाचरियावास ने कहा कि सरकार ने परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज बसों में यात्रा नि:शुल्क की है और इसके अलावा हजारों की संख्या में निजी बसों की व्यवस्था की गयी है। भारतीय रेलवे ने इस परीक्षा को देखते हुए आगामी कई दिन दर्जन भर विशेष रेल चलाने तथा मौजूदा ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है।