युद्ध की तैयारी में जुटा चीन, आज रात बिगड़ सकते हालात

भारत, अमेरिका और ताइवान के साथ इस वक्त चीन के संबंध बेहद तनावपूर्ण हैं। इस सोमवार को ही अमेरिका ने ऐलान किया था कि वह ताइवान को तीन एडवांस वीपन सिस्टम मुहैया कराने जा रहा है। जिस फैसले से चीन भड़क गया था क्योंकि वह ताइवान को अपना हिस्सा मानता रहा है।

 

चीन और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर जारी तनाव के बीच शी जिनपिंग के बयान आए। सबसे हाल में, बीजिंग ने अपने एक विध्वंसक यूएसएस जॉन एस मैककेन के बाद वाशिंगटन की निंदा की, विवादित दक्षिण चीन सागर में पार्सल द्वीप के पास क्षेत्र में नौकायन किया गया था। चीन, जो पांच देशों के क्षेत्रीय दावों से परेशान समुद्र के अधिकांश भाग को नियंत्रित करता है, ने जहाज के कार्यों को नष्ट कर दिया।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दक्षिणी प्रांत ग्वांगडोंग के चाओझो शहर में मरीन कॉर्प्स की यात्रा के दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों से आग्रह किया है कि वे दक्षिणी अलर्ट की स्थिति बनाए रखें और युद्ध की तैयारी के लिए सभी (अपने) दिमाग और ऊर्जा लगाएं।

उन्होंने सैनिकों को इस तरह के पते के कारण के बारे में विस्तार से बताए बिना इन समयों में बिल्कुल वफादार और विश्वसनीय होने का आह्वान जारी रखा।