लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने की तैयारी मे केंद्र सरकार, सुकन्या समृद्धि योजना मे दिखेगा असर

केंद्र सरकार लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करने की तैयारी में है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इसका असर सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) पर भी देखने को मिल सकता है।

ये संभव है कि सरकार इस योजना में कुछ बदलाव करे। आपको यहां बता दें कि पैरेंट्स के बीच ये स्कीम काफी लोकप्रिय है। बहरहाल, आइए समझते हैं कि आखिर क्यों सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव के कयास लगाए जा रहे हैं।

 दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को जब लॉन्च किया था तो इसका एक बड़ा मकसद बेटियों की शादी से जुड़ा था। इस योजना में कई ऐसी शर्तें हैं जो लड़की की शादी की उम्र यानी 18 साल के आधार पर तय की गई थीं।

 मसलन, सरकार की इस स्कीम में 10 साल तक की उम्र की लड़की के लिए अकाउंट खोले जा सकते हैं। वहीं, इस अकाउंट को अभिभावक तब तक चला सकते हैं जब तक कि बिटिया की उम्र 18 वर्ष ना हो जाए। इसके अलावा लड़की की उम्र 18 साल होने या 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अकाउंट से कुछ रकम निकाली जा सकती है। अब तक सरकार का ये मानना था कि 18 साल की उम्र लड़कियों की शादी के लिए उपयुक्त है लेकिन नए प्रस्ताव के बाद इसे 21 साल किया जा सकता है।

वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए अकाउंट को ओपनिंग की तारीख से 15 साल तक पैसे जमा किए जाते हैं। मतलब ये कि अगर आपकी बिटिया की उम्र 10 साल है तो उसके सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 25 साल की उम्र तक पैसे जमा किए जाते हैं। वहीं, मैच्योरिटी या क्लोजर की अवधि 21 साल है। मतलब ये अकाउंट 2021 में खुलता है तो साल 2042 में बंद होगा। इसके अलावा 18 वर्ष की उम्र के बाद बालिका की शादी के दौरान (शादी के 1 महीने पहले या शादी की तारीख के 3 महीने बाद) अकाउंट मैच्योर होता है। शादी की उम्र में बदलाव की स्थिति में ये नियम बदल सकता है।

 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार सालाना 7.6 फीसदी ब्याज देती है। इस अकाउंट में आप सालाना आधार पर 25​0 रुपए से लेकर 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। एक महीने या एक वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या की कोई सीमा नहीं है। मतलब ये कि आप कभी भी कितने भी रुपए जमा करा सकते हैं। ये अकाउंट अधिकतम दो बेटियों के लिए खोल सकते हैं। वहीं, योजना में 80C के तहत टैक्स की छूट भी मिलती है। आप इस अकाउंट को बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खुलवा सकते हैं।