पाकिस्तान में इस महिला ने मचाई दी उथल-पुथल, जानकर उड़े लोगो के होश

पाकिस्तानी-अमेरिकी हेडली (59) अमेरिका की अज्ञात जेल में 35 साल कैद की सजा काट रहा है. उसने स्वीकार किया था कि उसने मुंबई के 26/11 के आतंकी हमलों की जगहों की निशानदेही के लिए कई बार शिकागो से मुंबई की यात्रा की थी. उसने आईएसआई पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्करे तैयबा के गठजोड़ का भी खुलासा किया था.

 

पाकिस्तान की खुफिया संस्था के एजेंट अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली की कहानी जैसी सिंथिया एक उग्र राजनीतिक झंझावात में फंस गई हैं.

यह साफ दिख रहा है कि सत्ता प्रतिष्ठान आईएसआई रिची को प्रमुख विपक्षी दल पीपीपी के खिलाफ इस्तेमाल कर रहे हैं. पीपीपी की महिला शाखा की प्रांतीय सूचना सचिव एडवोकेट मेहर सुलताना ने पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के खिलाफ ‘घृणा से भरे निंदनीय बयानों’ के कारण रिची को देश से निष्कासित करने की मांग की है.

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने दिवंगत बेनजीर भुट्टो के खिलाफ कथित घृणास्पद टिप्पणी के लिए रिची के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. पीपीपी के पेशावर जिला अध्यक्ष जुल्फिकार अफगानी ने ब्लॉगर के खिलाफ गुलबहार पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया है.

अमेरिका (America) की एक महिला ने पाकिस्तान (Pakistan) के लोगों के दिल-दिमाग को इस समय झकझोरा हुआ है. महिला का नाम सिंथिया डी रिची है. वह खुद को एडवंचर प्रेमी, फिल्मकार, पत्रकार ब्लॉगर बताती हैं .

इस वक्त विवाद के केंद्र में हैं. पाकिस्तान की महिला कमांडो के साथ उन्हीं जैसे काले यूनिफार्म में प्रशिक्षण ले रहीं सिंथिया अमेरिकी हैं लेकिन अभी पाकिस्तान में रहकर यहीं की रिपोर्ट दे रही हैं. उन्हें सत्ता प्रतिष्ठान का करीबी माना जाता है.