इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जीवन शैली में करे ये बड़ा बदलाव

अच्छी इम्युनिटी के बुनियादी तत्व आठ घंटे सोना, 8-10 ग्लास रोजाना पानी पीना, संतुलित आहार और रोजाना कसरत हैं. इन बुनियादी तत्वों में किसी एक की कमी से शरीर और दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा पौष्टिक सप्लीमेंट और फूड फोर्टिफिकेशन इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

 

फूड फोर्टिफिकेशन का मतलब खाद्य पदार्थों में एक या अधिक सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की जानबूझकर की जाने वाली वृद्धि है. सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी का शिकार पूरी दुनिया में दो बिलियन से ज्यादा लोग हैं. विटामिन ए, आयोडीन और आयरन की कमी इसका सबसे अच्छा उदाहरण है.

आम तौर पर कुपोषण के पीछे पर्याप्त खाने की कमी को कारण माना जाता है. लेकिन ये उस वक्त होता है जब आप जीवित फूड के मुकाबले ‘मृत फूड’ या रिफाइंड फूड का सेवन करते हैं.

इसके अलावा वर्तमान परिस्थिति में चिंता और तनाव बढ़ने से शरीर के प्रतिरोधक क्षमता के प्रभावित होने का खतरा है. चिंता और तनाव के लक्षणों को कम करने का आसान तरीका इम्युन सिस्टम का मजबूत होना है.

इम्युन को मजबूत करना बहुत ज्यादा पेचीदा मामला या ज्ञान नहीं है. आपको सिर्फ अपनी जीवन शैली में मामूली और प्रभावी तब्दीली लाने की जरूरत है.

वर्तमान में दुनिया की लड़ाई कोविड-19 जैसे अदृश्य दुश्मन से हो रही है. महामारी से लड़ने का सबसे बेहतरीन तरीका पर्याप्त सावधानी, पौष्टिक खाना, कसरत, इम्युनिटी विकसित करना और सरकारी नियमों का पालन करना है.

ये आसान इसलिए हैं क्योंकि खराब जीवन शैली लंबे समय में स्वास्थ्य के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है. खराब जीवन शैली के कुछ कारणों में डिहाइड्रेशन, कुपोषण, सूजन, थकान जैसी बीमारी होती है.