कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार ने बढ़ाया लॉकडाउन, इतने दिनों के लिए…

अब 10 मई की सुबह 7 बजे तक प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को आवाजाही की छूट रहेगी. पहले गुरुवार यानी 6 मई की सुबह 7 बजे तक के लिए पाबंदी की घोषणा की गई थी.

अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है. बताते चलें कि यूपी सरकार ने इससे पहले कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हर हफ्ते प्रदेश में 3 दिन का लॉकडाउन लगाया गया था.

बता दें कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बुधवार से घर-घर जांच अभियान शुरू हुआ. यह अभियान 9 मई तक चलेगा. इस दौरान गांव के हर व्यक्ति के बारे में जानकारी ली जाएगी, जिन लोगों में कोरोना के लक्षण होंगे अथवा जो दूसरे प्रदेश से लौट कर आए हैं उनकी कोविड जांच की जाएगी.

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है. इसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं. हर टीम में 2 सदस्य होंगे. एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तो दूसरा अध्यापक अथवा निगरानी समिति का सदस्य होगा.

योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम और उसके समुचित उपचार के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक सलाहकार समिति गठित की है जिसमें लखनऊ एसजीपीजीआई के निदेशक डा.आर.के.धीमान की अध्यक्षता में गठित इस सलाहकार समिति में अध्यक्ष समेत कुल 14 सदस्य शामिल हैं.

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार की ओर से जारी आदेश के अनुसार इस समिति के संयोजक प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक होंगे.

यूपी में 10 मई सोमवार तक के लिए फुल लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केसेज को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को सोमवार की सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है.

बता दें कि कल सुबह ही यूपी में लॉकडाउन की मियाद खत्म हो रही थी, लेकिन अब बंदिशों को सोमवार की सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया गया है. इस दौरान लॉकडाउन की  सख्ती पूरी तरह से बरकरार रहेगी.