ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने किया ऐसा, राज्यपाल ने दी मंजूरी

प्रदेश सरकार ने अब उद्यमियों को ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने की ओर ये कदम बढ़ाया है. इसके लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग ने उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति-2021 बनाई है, जिसे कैबिनेट बाई सर्कुलेशन स्वीकृति दी गई है.

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि लिक्विड ऑक्सीजन, जियोलाइट, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सहायक उपकरण, क्रायोजैनिक टैंकर, आइएसओ टैंकर, ऑक्सीजन भंडारण, परिवहन उपकरण का निर्माण करने वाली औद्योगिक इकाइयों को इस नीति के तहत प्रोत्साहन मिलेगा.

नीति के तहत सौ करोड़ रुपये तक के पूंजी निवेश होगें. उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन के उत्पादन में पर्याप्त वृद्धि करने के लिए और कोविड 19 के कारण उत्पन्न स्वास्थ्य संकट के निदान के लिए ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जाना है. नीति का उद्देश्य रोजगार के अवसर पैदा करते हुए उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन में निवेश को प्रोत्साहित करना भी है.

मौजूदा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को नाकाफी समझते हुए प्रदेश सरकार ने अब उद्यमियों को ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने की ओर कदम बढ़ाया है.

इसके लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग ने उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन योजना-2021 बनाई है. इस नीति को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है.

कोरोना महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश की हालत खराब है. यही वजह है कि कोरोनावायरस रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार कई जिलों का दौरा कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कोशिश है कि पूरे राज्य में लोगों को अस्पतालों में बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराई जाए. इसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.