निर्भया केस- फांसी से बचने के लिए चारों अपराधियों ने निकाला ऐसा जुगाड़, देख कोर्ट भी हुआ हैरान

एक फरवरी 2020, शनिवार वो दिन है जब निर्भया के चारों अपराधियों अक्षय, विनय, मुकेश और पवन को सुबह छह बजे फांसी होनी है।

 

पहले इसके लिए 22 जनवरी की तारीख मुकर्रर थी लेकिन गुनहगारों के कुछ मामले लंबित होने के चलते नया डेथ वारन्ट जारी कर दिया गया।

ऐसे में तिहाड़ जेल के अंदर फांसी से पहले होने वाली प्रक्रियाएं तेज हो गई हैं। सूत्रों के हवाले से खबर तो ये भी है कि जेल प्रशासन ने अपराधियों से उनकी अंतिम इच्छा भी पूछी है।

जेल सूत्रों ने बताया कि तिहाड़ प्रशासन ने चारों गुनहगारों को नोटिस देकर उनकी अंतिम इच्छा पूछी है। उन्होंने पूछा है कि एक फरवरी को होने वाली फांसी से पहले वह अंतिम बार किससे मिलना चाहते हैं?

अपराधियों से नोटिस में ये भी पूछा गया है कि यदि उनके नाम कोई प्रॉपर्टी है तो फांसी से पहले वो उसे किसके नाम करना चाहते हैं? या फिर उन्हें किसी धार्मिक किताब को पढ़ना हो या फिर किसी धर्मगुरु से मिलने की इच्छा हो तो जेल प्रशासन इसमें उनकी सहायता कर सकता है। हालांकि आरोपियों ने इसका क्या जवाब दिया है यह अभी पता नहीं चल सका है।

निर्भया के अपराधी मौत की सजा में देरी के लिए रोज नए-नए जुगाड़ लगा रहे हैं। 1 तारीख से चार दिन पहले एक और अपराधी ने उच्चतम न्यायालय में सुधारात्मक याचिका दायर की है।

तिहाड़ जेल अफसरों ने कहा कि अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को याचिका दाखिल की। इस मामले में मुकेश और विनय की सुधारात्मक याचिका पहले ही खारिज हो चुकी है। मुकेश की दया याचिका भी प्रेसिडेंट खारिज कर चुके हैं।