मुंबई में बदला दिखा मौसम, यूपी समेत यहां होगी झमाझम बारिश

मुंबई में लगातार बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग ने शहर के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना की है। अपने दैनिक मौसम अपडेट में, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश जारी रहेगी। मुंबई में मंगलवार रात से ही भारी बारिश हो रही है और कई प्रमुख सड़कें पूरी तरह पानी से भर गई हैं।

आईएमडी ने तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने जबकि उत्तराखंड, बिहार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात तथा रायलसीमा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक तेलंगाना में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हुई जबकि असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के अलावा तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई।

बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 72 घंटे बाद वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में व्यापक वर्षा की सौगात लेकर आ रहा है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है।

इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से ना केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा। एजेंसी ने पांच से छह दिनों तक पूरे क्षेत्र में अच्छी से भारी बारिश तक का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भी 18 जुलाई से वेस्ट यूपी सहित उत्तर भारत में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है।

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिसमें जनसठ (मुजफ्फरनगर) में 13 सेंटीमीटर, मेरठ में 10 सेंटीमीटर, कंठ (मुरादाबाद) में नौ सेंटीमीटर और बागपत में सात सेंटीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग ने 16 जुलाई को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। दिल्ली के लोगों के लिए मानसूनी मौसम अब पूरी तरह से शुरू हो चुका है। बुधवार के दिन भी दिल्ली के रिज और पीतमपुरा मौसम केंद्र में भारी बारिश दर्ज की गई थी। अब रविवार के लिए भी ऐसी ही संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच हल्की बरसात होगी।

दिल्ली में पिछले दिनों हुई बरसात के चलते सुबह का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा। सफदरजंग मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

मॉनसून अब पूरे भारत को कवर कर चुका है जिसके प्रभाव में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर उत्तर भारत में शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रहेगा।

मॉनसून की बारिश आज बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत पूरे भारत में न के बराबर देखने को मिलेगी। हालांकि कुछ स्थानों पर हल्कि बारिश से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। लेकिन 18,19 और 20 जुलाई को बिहार, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान व गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो जायेगा। मुंबई में बीतें दिनो से लगातार चल रही जोरदार बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है। दिल्ली में रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं तेज हवाओं को देखते हुए राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।