कानपुर में मिला जीका वायरस का मरीज, स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शुरू किया…

कानपुर में जीका वायरस का मरीज मिलने के बाद प्रशासन भी हरकत में आ गया है। इसके सोर्स का पता लगाने में जुटी स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने पोखरपुर और परदेवनपुरवा में सघन तलाश शुरू कर दी है। इन इलाकों में संक्रमित के परिवार रह रहे हैं। आशंका है कि कोई संक्रमित क्षेत्र में जरूर आया है जिससे एयरफोर्स कर्मी संक्रमित हुआ है। इसके लिए उन प्रदेशों और विदेशों से आने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है जो 28 दिनों के अंदर लौटे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अब तक सात के लोगों के विदेश से लौटने की हिस्ट्री मिली है मगर वह प्रभावित देशों से नहीं आए हैं। प्रभावित प्रदेशों से भी अभी तक कोई नहीं आया है। संभावना है कि एयरफोर्स में जहां मरीज काम कर रहा है वहां कोई संक्रमित आया हो। इसलिए डीएम ने कांटैक्ट ट्रेसिंग के लिए एयरफोर्स को भी सहयोग देने का कहा है, पूरी तरह से सर्च अभियान चालने के निर्देश दिए गए हैं।

संचारी रोग नियंत्रण की दिल्ली और लखनऊ की टीम कानपुर पहुंची है। डॉ. मानवेन्द्र और डॉ. बी चौधरी ने सीएमओ और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों से वार्ताकर सलाह दी है।

पीड़ित के घर के आसपास रहने वालों के यहां आने-जाने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। 14 दिन सर्च अभियान करेंगे। कांटैक्ट सोर्स का पता लगने तक एक-एक घर में प्रत्येक सदस्य की स्वास्थ्य रिपोर्ट बनेगी।

लखनऊ से आई राष्ट्रीय वेक्टर बार्न डिसीज कंट्रोल टीम ने एयरफोर्स कर्मी के कार्य स्थल सस्डेंगू का लार्वा ले गई है। मरीज को संक्रमण के स्रोत की छानबीन कर रही टीम लार्वा की जांच करेगी। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही है कि संक्रमण कैसे मिला है। सीएमओ का कहना है कि मरीज को संक्रमण कानपुर में मिला है चाहे उसके घर या जहां वह काम कर रहा है। टीम दोनों जगहों से लार्वा जांच करने को लेकर गई है।

एक किलोमीटर दायरे में स्थित अस्पतालों और डॉक्टरों की क्लीनिक से भी ब्योरा जुटाया जा रहा है। सीएमओ के मुताबिक बुखार के मरीजों पर तगड़ी निगरानी रखी है। 14 दिन के अंदर इस क्षेत्र में बुखार पर पूरी तरह नियंत्रण हो जाएगा।