वास्तु शास्त्र के अनुसार घर मे सकारात्मकता का माहौल बनाए रखने के लिए करे ये उपाय , फिर देखे कमाल

नए साल को शुरू हुए हालांकि कुछ दिन बीत चुके हैं. लेकिन लोगों की नए साल से उम्मीदें अब भी कायम हैं. घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता का माहौल बनाए रखने के लिए लोग नए साल पर बहुत कुछ उपाय करते हैं.

घर में ही कुछ चीजों में बदलाव करके घर को वास्तु दोष से मुक्त किया जा सकता है. वास्तु के अनुसार घर में मौजूद वास्तु दोष (Vastu Dosha) लोगों के जीवन में कई तरह की परेशानियां पैदा कर देते हैं, जो लंबे समय तक समस्याओं का कारण बना रहता है.

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में चीजों को कहां रखना है, उसके कुछ नियमों (Vastu Shastra Rules) को बताया गया है. आज हम बात कर रहे हैं घर में लगाए जाने वालीं पेंटिग्स और तस्वीरों के बारे में. वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर इन्हें वास्तु के मुताबिक नहीं लगाया जाए, तो ऐसा माना जाता है कि हमारे जीवन में आर्थिक तंगी ही नहीं बल्कि शारीरिक परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती हैं.

कई बार लोगों को इन बातों की जानकारी न होने के कारण घर में ऐसी तस्वीरें लगा लेते हैं जो परिवार के लिए भी अशुभ होती हैं. इन्हें घर में लगाने से घर में निगेटिविटी आती है. इतना ही नहीं, इससे घर के सदस्यों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं घर में किस तरह की पेटिंग्स लगाने से बचना चाहिए.

वास्तु जानकारों के अनुसार घर में डूबते सूरत की पेंटिंग या तस्वीर भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए. इस तरह की तस्वीर लगाने से घर में निगेटिविटी बनी रहती है. इतना ही नहीं, घर के सदस्यों में भी लड़ाई-झगड़ों का माहौल बना रहता है. बता दें कि डूबते सूरत की पेंटिंग दिन खत्म होने और रात शुरू होने का प्रतीक है. वास्तु में इसे घर में लगाना अशुभ माना जाता है. उसी तरह घर में डूबते जहाज की तस्वीर लगाना भी शुभ नहीं माना जाता.

वास्तु अनुसार घर के मंदिर में भूलकर भी अपने पूर्वजों की तस्वीरों को जगह न दें. ऐसा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. पूर्वजों की तस्वीर को घर की दक्षिण दीवार पर लगाना ही उत्तम माना जाता है.

घर में तेज बारिश या तूफान को दर्शाने वाली तस्वीरें, युद्ध और ज्वालामुखी को दर्शाने वाली तस्वीरें भी शुभ प्रभाव नहीं डालती. ऐसा माना जाता है कि इस तरह की तस्वीर लगाने से घर की सुख- शांति पर बुरा असर पड़ता है.

वास्तु के मुताबिक घर में पेड़-पौधों की पेंटिंग लगाने से परहेज ही करना चाहिए. खासतौर से जिनमें कांटे होते हैं. इस तरह की तस्वीर घर में नकारात्मकता लाती है और इन्हें अशुभ माना जाता है. इन पेंटिंग्स से घर के सदस्यों की आर्थिक परिस्थितियां भी प्रभावित होती हैं.