डोनाल्ड ट्रंप ने दी ईरान को धमकी कहा सुलेमानी की मृत्यु का बदला लेने का प्रयास किया तो…. तबाह कर देंगे तुम्हारे….

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बोला है कि उन्होंने ईरान में 52 जगह चुन लिया है. उन्होंने बोला कि अगर ईरान ने अपने कमांडर कासिम सुलेमानी की मृत्यु का बदला लेने की प्रयास की तो हम उन ठिकानों पर बड़ा हमला कर तबाह कर देंगे. सुलेमानी को मारने का आदेश ट्रंप ने दिया था.

ट्रंप ने शनिवार को ट्विटर पर बोला कि इसे चेतावनी के रूप में समझा जाना चाहिए. ईरान ने किसी अमरीकी आदमी या संपत्ति पर हमला किया तो हम ईरान के 52 ठिकानों पर हमला कर देंगे. इनमें कुछ ईरान के लिए अहम जगह हैं. यह हमला ईरान की संस्कृति बहुत ही मारक हमला होगा.

उन्होंने बोला कि वर्ष 1979 में संकट के समय तेहरान में अमरीका के 52 राजनयिकों  नागरिकों को बंधक बना लिया गया था, इसके बाद दोनों राष्ट्रों के बीच रणनीतिक संबंध बहुत गम्भीर हो गए थे.

ट्रंप को लगता है कि बगदाद (Bagdad) में सुलेमानी  इराकी पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स के उपाध्यक्ष अबु महदी अल-मुहांदिस की मर्डर के बाद ईरान अमरीका की विशेष संपत्तियों पर निशाना लगाने के बारे में बेबाकी से बोल रहा है.

राष्ट्रपति ने शुक्रवार को हालांकि बोला कि उन्होंने ‘युद्ध प्रारम्भ करने के लिए नहीं बल्कि रोकने के लिए’इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था.

ट्रंप प्रशासन के अनुसार सुलेमानी की मर्डर का उद्देश्य आगामी हमलों को रोकना था. इस हमले से मध्य पूर्व में अमरीकी सेना  राजनयिकों की जिंदगी खतरे में पड़ जाती. मध्य पूर्व में अमरीका के 60 से 70 हजार सैनिक तैनात हैं. ट्रंप ने इराक में सैन्य शिविर पर 27 दिसंबर को हुए हमले में मारे गए अमरीका कॉन्ट्रेक्टर की मृत्यु के लिए एक बार फिर सुलेमानी को जिम्मेदार ठहराया है.