दिल्ली में इस नेता ने लिया बड़ा एक्शन, मुसलमानों को किया…

दिल्ली का नॉर्थ-ईस्ट जिला चार दिन तक मचे जमकर उपद्रव के बाद अब शांत हो चला है. लेकिन धुएं से काले पड़ चुके घर, टूटी दुकानें, चारों तरफ फैले ईंट पत्थर और मलबे की तस्वीरें दिख रही हैं.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चाँदबाग में दंगों के दौरान एक फर्नीचर के दुकान में भी आग लगा दी गई।शिव विहार इलाके में 5 मंजिला राजधानी सीनियर सेकेंडरी स्कूल है.

यहां 24 फरवरी को दंगाईयो ने कब्जा किया और फिर छत से पेट्रोल बम और पत्थर फेंके.स्थानीय लोगों ने बताया कि उसी गली में एक मुस्लिम की भी दुकान थी, जिसे जरा सा भी नुकसान नहीं पहुँचाया गया।

अभी भी पेट्रोल बम छत पर बिखरे हुए हैं. इस स्कूल में करीब 1300 बच्चे पढ़ते हैं लेकिन अब उनकी पढ़ाई अधर में है. स्कूल को पूरी तरह से जला दिया गया है.

इन मलबों के बीच से टीवी9 भारतवर्ष एक्सक्लूसिव रिपोर्ट लाया है जहां एक शिक्षा के मंदिर को दंगाइयों ने जंग का मैदान बना दिया.

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पांच सदस्यीय शिष्टमंडल का गठन किया जो दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करके उन्हें रिपोर्ट सौंपेगा।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के अनुसार सोनिया ने मुकुल वासनिक, शक्ति सिंह गोहिल, कुमारी शैलजा, तारिक अनवर और सुष्मिता देव को जिम्मेदारी दी है.

वे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि ये शिष्टमंडल प्रभावित इलाकों का दौरा करने के तत्काल बाद सोनिया को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 42 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में भड़की उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज अधिकतर इलाकों में शांति है। पुलिस का दावा है कि हालात सामान्य हैं। पुलिसबल दंगा प्रभावित इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च कर रही है।

घायलों की संख्या 200 के पार है। हिंसा में कथित भागीदारी को लेकर 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 48 प्राथमिकियां दर्ज की हैं। गिरफ्तार सारे लोग स्थानीय हैं। दिल्ली में हिंसा 23 फरवरी की शाम से भड़की थी।