चीन में आया ये बड़ा संकट, लडको को हो रहा…पूरी तरह…

मंगोलिया सरकार ने बुबोनिक प्लेग के खतरे को देखते हुए एहतियातन लोगों को चेतावनी जारी की है. सरकार ने बोला है कि गैरकानूनी रूप से शिकार किए गए किसी भी मांस का सेवन न करें.

इस बीमारी के कारण पिछले वर्ष इनर मंगोलिया में 2 लोगों की मृत्यु हो गई थी. दुनिया स्वास्थ्य संगठन ने बोला है कि अगर समय पर बुबोनिक प्लेग का इलाज नहीं किया गया तो यह बीमारी 24 घंटे में इंसान की जान ले सकती है.

मीड़िया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक हफ्ते पहले संक्रमित लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मंगोलिया के में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख डी नारंगरल ने बताया है कि यह हमारे देश में दूसरा प्लेग है.

चाइना के स्वायत्त क्षेत्र इनर मंगोलिया में भी मार्मग प्लेग के मुद्दे सामने आए हैं. बुबोनिक प्लेग का मुद्दा सामने आने के बाद रूस ने सतर्कता दिखाते हुए चूहों के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया है.

मंगोलिया में इस बीमारी से एक 15 वर्षीय लड़के की मृत्यु के बाद हड़कंप मच गया है. बुबोनिक प्लेग से यह पहली मृत्यु हैस जिसके बाद संसार सतर्क हो गई है.

चाइना ने इस जानलेवा संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दर्जनों लोगों को क्वारंटीन किया है. ऐसा बताया जा रहा है कि इस लड़के ने एक संक्रमित चूहे का मांस खाया था जिसे उसके कुत्ते ने पकड़ा था.

पूरी संसार कोरोना वायरस महामारी से जूझ रह है. अभी तक इसका कोई ठोस निवारण या वैक्सीन नहीं बन पाया है, वहीं अब संसार में एक नया खतरा पैदा हो गया है. दरअसल, कोरोना महामारी के बीच संसार में बुबोनिक प्लेग का खतरा बढ़ गया है.