चीन में प्रेग्नेंसी प्लान कर रही महिलाओं के लिए जारी हुआ ये, बेझिझक करो ऐसा…

ब्रिटेन और चीन समेत कई देशों ने गर्भवती महिलाओं पर वैक्सीन के प्रभाव के बारे में अधिक जानकारी हासिल किए जाने तक सावधान रहने को कहा है जबकि इजरायल और अमेरिका जैसे अन्य देशों ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई जानी चाहिए.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में प्रसूति और स्त्री रोग की सहायक प्रोफेसर अलीसा काचिकिस ने कहा कि गर्भावस्था में इसके इस्तेमाल का मूल्यांकन करने के लिए विशेष रूप से वैक्सीन और वैक्सीन प्लेटफॉर्म पर ध्यान देना अहम है.

चीन जून तक 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने के लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाने पर जोर दे रहा है, जिसका मतलब है कि चीन को प्रत्येक दिन लगभग 10 मिलियन खुराक की जरूरत है.

टीकाकरण को लेकर चिंताएं चीन के लिए नई नहीं हैं और दुनियाभर के वैज्ञानिक सोशल मीडिया पर फैल रही उन अफवाहों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें कहा गया है कि कुछ खास तरह के टीकों से प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है या गर्भवती महिलाओं की मौत भी हो सकती है.

विशेषज्ञों ने कहा है कि भले ही डेटा सीमित मात्रा में था लेकिन इसकी कोई संभावना नहीं है कि कोरोना वैक्सीन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोनोवायरस के खतरे के सबसे करीब गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा सकता है.

सोमवार को जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार महिलाओं को टीकाकरण के लिए अब गर्भावस्था को टालना नहीं पड़ेगा. वांग ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या नए दिशा-निर्देश क्लीनिकल डाटा पर आधारित हैं? उन्होंने पूछा कि अगर कुछ गलत हो गया तो किसे जिम्मेदार माना जाएगा?

चीन (China) ने गर्भवती (Pregnant) होने की योजना बना रही महिलाओं के लिए टीकाकरण (Vaccination) की अपनी सलाह को बदल दिया है.

चीन ने कहा है कि महिलाओं को गर्भवती होने के लिए वैक्सीन लगवाने के बाद तीन महीने का इंतजार नहीं करना होगा. लियाओनिंग प्रांत के चाओयांग की एक सरकारी कार्यकर्ता वांग ले ने कहा कि इस बदलाव से वो चौंक गईं.