गुस्से में आकर ट्रंप ने चीन के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम, दिया ये संकेत

ट्रंप के इस दावे से एक दिन पहले अमेरिकी खुफिया विभाग नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक के दफ्तर की ओर से कहा गया था कि अभी ऐसा कोई आकलन नहीं किया गया है कि संक्रमित जानवरों से कोरोना वायरस फैला या यह वुहान की लैब में किसी चूक का नतीजा है। इसका पता लगाने के लिए जांच की जाएगी।

पिछले साल दिसंबर में मध्य चीन के वुहान शहर में ही कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और बाद में यह महामारी पूरी दुनिया में फैल गई।

इस खतरनाक वायरस को लेकर यह कयास लगाया जाता है कि इसकी उत्पत्ति वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी या पास की हुनान सीफूड मार्केट में हुई।

ट्रंप ने इन कयासों पर पहले कहा था कि वह इन पर गौर कर रहे हैं। बाद में उन्होंने कहा कि वह इसकी सत्यता की जांच करा रहे हैं। लेकिन अब उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वुहान की लैब में ही कोरोना वायरस को विकसित किया गया।

कोरोना महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के प्रति हमलावर रुख अख्तियार कर लिया है। उन्होंने पहली बार स्पष्ट तौर पर कहा, कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक वायरोलॉजी लैब में ही हुई थी।

इससे अमेरिका और चीन के बीच तकरार और बढ़ गई है।बता दें कि पूरी दुनिया में फैल चुके इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 2 लाख 33 हजार जिंदगियां दम तोड़ चुकी हैं .

वैश्विक अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने महामारी फैलाने का प्रतिशोध लेने के लिए चीनी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का भी संकेत दिया है।