अमेरिका में अब भारतीय को मिलेगा ये, जानकर चीन के छूटे पसीने

इस संबंध में, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यदि एच -1 बी वीजा धारकों ने प्रतिबंध लगाने से पहले जिस कंपनी में काम किया था, उसमें नौकरी करना चाहते थे, तो उन्हें लौटने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे धारकों के साथ उनके आश्रितों यानी पत्नी बच्चों को भी अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति होगी।

 

अमेरिका के इस फैसले से उन लोगों को फायदा होगा जिन्होंने वीजा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अपनी नौकरी छोड़ दी और अमेरिका से घर लौट आए। ऐसी स्थिति में, जो विदेशी लोग प्रतिबंध की घोषणा तक अमेरिका में काम कर रहे थे, वे काम पर वापस आ सकेंगे, हालांकि नई नौकरियों में एच -1 बी वीजा नहीं दिया जाएगा।

दरअसल, ट्रंप सरकार ने एच -1 बी वीजा प्रतिबंध को हटाकर लोगों के लिए नौकरियों में लौटने का रास्ता खोल दिया है। इस छूट के अनुसार, वीजा धारकों को चुनिंदा मामलों में वीजा धारकों को अमेरिका जाने की अनुमति देने के लिए वीजा नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

अमेरिका ने H-1B वीजा में नरमी का फैसला किया है। ट्रम्प प्रशासन वीजा पर लगाए गए प्रतिबंधों में छूट से अमेरिका में काम करने वाले भारतीयों को लाभ होगा। एच -1 बी वीजा की छूट वीजा धारकों को अमेरिका में फिर से प्रवेश करने की अनुमति देगी।

हालांकि, वीजा में छूट पर कुछ नियम हैं और यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जो नौकरी से जुड़ रहे हैं। नई नौकरियों के लिए वीजा में कोई छूट नहीं है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद, ट्रम्प सरकार ने वीजा प्रतिबंध की घोषणा की।