राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के कई नेताओ के अकाउंट्स को ट्विटर ने किया लॉक , वजह जानकर चौक जाएंगे आप

राहुल गांधी ने बच्ची के परिजनों से अपनी कार में ही मुलाकात की थी और उसकी तस्वीर ट्विटर पर शेयर की थी। उनकी ओर से बच्ची के परिजनों की तस्वीर शेयर किए जाने को कानून का उल्लंघन बताया गया था।

जिसके तहत नाबालिग रेप पीड़िता की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। ट्विटर ने कहा कि आयोग की ओर से जानकारी मिलने के बाद हमने रिव्यू किया और पाया कि इस तरह से तस्वीर शेयर करना हमारे नियमों और पॉलिसी का उल्लंघन है, जिसके बाद एक्शन लिया गया। इसके अलावा भारतीय कानूनों के भी खिलाफ है। बता दें कि सबसे पहले ट्विटर की ओर से राहुल गांधी का अकाउंट लॉक किया गया था।

उसके बाद वही तस्वीर कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के अन्य नेताओं की ओर से भी शेयर की गई थी। जिस पर एक्शन लेते हुए ट्विटर ने उनके भी अकाउंट्स को कुछ वक्त के लिए लॉक कर दिया।

गुरुवार को कांग्रेस के कई नेताओं ने उस तस्वीर को शेयर किया, जिस पर ट्विटर ने उनके अकाउंट्स को भी लॉक कर दिया। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, सुष्मिता देव और मणिकम टैगोर जैसे कई नेताओं के अकाउंट्स को अब तक लॉक किया जा चुका है।

यही नहीं ट्विटर ने कहा, ‘कुछ निजी जानकारियों में दूसरी चीजों के मुकाबले काफी रिस्क रहता है। हमारा लक्ष्य है कि किसी भी व्यक्ति की प्राइवेसी को बचाया जाए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। हम अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे ट्विटर के नियमों को समझें और पालन करें। इसके अलावा कहीं भी किसी की ओर से उल्लंघन होता है तो फिर रिपोर्ट करें।’

ट्विटर का कहना है कि उसे राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस तस्वीर को लेकर अलर्ट किया था। बता दें कि दिल्ली के नंगला गांव में बीते सप्ताह एक दलित बच्ची के रेप और मर्डर के मामले में बवाल मचने के बाद राहुल गांधी उसके परिजनों से मुलाकात के लिए गए थे।

राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस और उसके कई सीनियर नेताओं के अकाउंट्स को लॉक किए जाने को लेकर ट्विटर अपनी कार्रवाई पर अड़ गया है। सोशल मीडिया कंपनी का कहना है कि हम अपने नियमों को न्यायिक तरीके से और बिना किसी पक्षपात के लागू करते हैं।

ट्विटर के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘हमारी सर्विस के तहत हर किसी पर नियम न्यायिक तरीके से और बिना किसी पक्षपात के लागू किए जाते हैं।

हमने ऐसे सैकड़ों ट्वीट पर अपनी ओर से एक्शन लिया है, जिसमें वह तस्वीर शेयर की गई थी, जो हमारे नियमों का उल्लंघन करती है। हम आगे भी अपने नियमों के तहत कार्रवाई करते रहेंगे।’