50 साल की उम्र में करे ये काम , फिर देखे कमाल

शरीर का वजन स्वस्थ रखना- नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के मुताबिक, 18.5 से कम बीएमआई वाले शरीर का मतलब है कम वजन. 18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई आदर्श वजन है जबकि 25 और 29.5 के बीच बीएमआई ज्यादा वजन. अगर आपका वजन ज्यादा है या मोटे हैं, तो आपको दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज, सांस की समस्या और खास तरह के कैंसर समेत गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ने का ज्यादा जोखिम है.

बहुत ज्यादा अल्कोहल नहीं- एक दिन में एक ग्लास अल्कोहल आपके पूरे स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा सकता. लेकिन अगर आदत बढ़ती है या अगर आपको एक ग्लास के बाद काबू पाने में दुश्वारी पेश आ रही है, तो कुल मिलाकर प्रभाव सभी पैमाने पर आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है.

नियमित व्यायाम करना- व्यायाम लोगों को वजन कम करने में मदद करता है और कुछ बीमारियों के खतरे को कम करता है. ये आपके शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रख सकता है और एक व्यक्ति अपनी उम्र को अच्छी तरह से बिताने में मदद हासिल कर सकता है.

स्वस्थ डाइट खाना- जब बात स्वस्थ उम्र बढ़ने की हो, तो हम जो कुछ खाते हैं, किसी हद तक वही होते हैं. सीडीसी के मुताबिक, चार मौतों में से एक दिल की बीमारी के नतीजे में होती है, जो अमेरिका में मौत का प्रमुख कारण है. शीर्ष जोखिम कारकों में मोटापा, हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और खराब खानपान है. पहले तीनों का संबंध अक्सर अंतिम से जुड़ता है. इसलिए महत्वपूर्ण है कि हम समझदारी, स्वस्थ तरीके और आनंद से खाएं.

50 साल की उम्र में स्वस्थ आदतों की पाबंदी अधिक वर्षों तक पुरानी बीमारियों से मुक्त रख सकती है. हार्वर्ड के शोधकर्ताओं की तरफ से किए गए रिसर्च में 5 सामान्य आदतों की लिस्ट तैयार की गई है.

परिवर्तनकारी आदतों को आसानी से अपनी जिंदगी में शामिल किया जा सकता है. ये आदतें दिल के रोग, डायबिटीज और अन्य उम्र संबंधी खराबियों की शुरुआत को रोक सकती हैं. 2020 के शुरू में ऑनलाइन बीएमजे में प्रकाशित रिसर्च 2018 का फॉलोअप और विस्तार है. रिसर्च में पाया गया कि इन आदतों के पालन से जिंदगी की संभावना बढ़ सकती है.